विदर्भ

12वीं परीक्षा में 111 नकलचियों पर कार्रवाई

भौतक शास्त्र के पेपर में सर्वाधिक नकल

* 28 फरवरी तक 51 परीक्षार्थियों पर गाज
पुणे दि.2- शिक्षा बोर्ड की 12वीं परीक्षा गत 21 फरवरी से शुरु हुई है. पिछले 8 दिनों में 49 विषय के पेपर हुए है. इसमें नकल करने के मामले में संपूर्ण राज्य में 111 परीक्षार्थियों पर कार्रवाई की गई. भौतिक शास्त्र पेपर के विषय में सर्वाधिक 50 लोगों पर कार्रवाई हुई है.
मराठवाडा में विशेषत: छत्रपति संभाजीनगर विभागीय मंडल में आनेवाले जिले में शाला की इमारत की रचना, सुरक्षा दीवार न रहने से नकल करने की घटनाएं हुई. बीड, परभणी, हिंगोली, जालना और छत्रपति संभाजी नगर जिले के विविध परीक्षा केंद्रों पर नकल करने के प्रकरण में 28 फरवरी तक 51 परिक्षार्थियों पर कार्रवाई हुई है. 12वीं की परीक्षा अंग्रेजी विषय के पेपर से शुरु हुई. इस दिन कोई भी नकल का मामला सामने नहीं आया.

* पुणे मंडल में नकल के 29 प्रकरण
नकल के मामले छत्रपति संभाजी नगर विभागीय मंडल में सर्वाधिक उजागर हुए है. इसके अलावा पुणे विभागीय मंडल में 29 परीक्षार्थियों पर कार्रवाई की गई है.

* कार्रवाई के बाद परीक्षा में बैठने का अवसर
नकल करते समय विद्यार्थी पकडे जाने के बाद उससे संबंधित विषय की प्रश्नपत्रिका व उत्तरपत्रिका ले ली जाती है. संबंधित विद्यार्थी शालाबाह्य न हो और गलत मार्ग पर न जाए इसके लिए उसे दूसरे विषय की परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाता है.
– शरद गोसावी,
अध्यक्ष, राज्य शिक्षण मंडल

Related Articles

Back to top button