विदर्भ

आमझरी वन उद्यान में जल्द ही अब एडवेंचर गेम्स

व्याघ्र प्रकल्प संचालक यशवंत बहाले ने दी जानकारी

* एडवेंचर इवेंट सैलानियों का रहेगा आकर्षण
चिखलदरा/दि.16– व्याघ्र प्रकल्प के संचालक यशवंत बहाले ने आमझरी में शुरु होने वाले प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि, हाल ही में इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए कि,आमझरी वन उद्यान में वन विभाग द्वारा शीघ्र ही युवाओं के लिए एडवेंचर गेम्स शुरू किए जा रहे है. इनमें रोप वे, केबल साइकलिंग और स्ट्रेट क्लाइम्बिंग शामिल है.धीरे-धीरे इसके अलावा भी अन्य एडवेंचर इवेंट इसी आमझरी उद्यान में शुरू किए जा सकते है.

उल्लेखनीय है कि, व्याघ्र प्रकल्प वन विभाग के गाविलगढ वन्यजीव विभाग की ओर से आमझरी वन उद्यान में युवा वर्ग के लिए साहसिक एवं आकर्षक इवेंट शुरू किए जाने की योजना बनाई गई है. अब तक आमझरी में साहसिक झुला ही सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र था. लेकिन इसमें नए इवेंट जोडे जा रहे है. व्याघ्र प्रकल्प संचालक यशवंत बहाले ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि, यहां जल्द ही रोप वे, केबल साइकलिंग और स्ट्रेट क्लाइम्बिंग शुरू किए जा रहे है. हाल ही में इन साहसिक खेलों का एक ट्रायल भी यहां किया गया था. जिसमें संबंधित अधिकारियों और स्थानीय नागरिकों ने अपने साहस के बलबूते पर इन साहसिक खेलों का आनंद लिया. यशवंत बहाले के मुताबिक मई माह में ही इन्हें शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि, चिखलदरा घूमने आने वाले सैलानियों के लिए यह अनूठा आकर्षण रहेगा.

* स्थानीय नागरिकों को रोजगार
यशवंत बहाले ने बताया कि, आमझरी वन उद्यान में ऐसे साहसिक खेलों के माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाएगा. इन इवेंट की देखभाल और सैलानियों को इसे उपयोग करने में सहायता के लिए स्थानीय नागरिक ही रखे जाएंगे. इन साहसिक खेलों के लिए कुछ शुल्क भी रखा जाएगा.

* कॉटेज भी उपलब्ध
यशवंत बहाले ने यह भी जानकारी दी है कि, आमझरी वन उद्यान में सैलानियों के लिए झाडियों के बीच बने कॉटेज उपलब्ध करवाए गए है. जिनका शुल्क मात्र एक हजार रुपए रखा गया है. सैलानियों के लिए कैंटीन व अन्य सेवाएं भी यहां उपलब्ध रहेंगी. साथ ही छोटे बच्चों के लिए स्लाईड और अन्य खेलों की यहां व्यवस्था है.

Related Articles

Back to top button