विदर्भ

कोरोना के बाद अब झिका वायरस से खतरा

डॉ. अमोल देशमुख ने दी मलेरिया कर्मचारियों को सूचना

वरूड/प्रतिनिधि दि.१५ – पिछले दो वर्षो से जारी कोरोना महामारी की पहली व दूसरी लहर के पश्चात अब झिका वायरस के आगमन से नागरिकों में चिंता व्याप्त है. झिका वायरस एडीस मच्छर के काटने से होता है ऐसी जानकारी सामने आयी है. इस वायरस के साथ मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य यंत्रणा सज्ज कर दी गई है. मलेरिया विभाग की ओर से छिडकाव के आदेश दिए गए है तथा तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमोल देशमुख ने अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को भी सूचना दी है.
कोरोना का प्रादुर्भाव कम होने के पहले ही झिका वायरस का प्रादुर्भाव कुछ क्षेत्रों में शुरु हुआ. डेंगू, चिकनगुनिया जैसी यह बीमारी है. किंतु यह बीमारी जानलेवा भी है ऐसा स्वास्वास्थ्य विभाग का कहना है. झिका वायरस एडीस मच्छर के काटने की वजह से होता है जिसमें नागरिकों को प्रतिबंधात्मक उपाय योजना करना आवश्यक है. इस विषाणु की उत्पत्ती टायर में जमा पानी, सडी हुई वस्तुओं, पेडों के बुंधो में जमा पानी, खड्डों में जमा पानी आदि से होती है.
इस संक्रमण से बचाव हेतु आसपास का परिसर स्वच्छ रखना आवश्यक है. तहसील वैद्यकीय अधिकारी डॉ. अमोल देशमुख ने तहसील मलेरिया विभाग को सर्वेक्षण व उपाय योजना के संदर्भ में सूचना दी. साथ ही कामचोर कर्मचारियों पर कार्रवाई किए जाने का इशारा भी किया. नगरपरिषद व ग्रामपंचायतों ने भी स्वच्छता की ओर ध्यान देना चाहिए. जिसमें नियमित नालियों की साफ सफाई की जानी चाहिए. साफ सफाई को लेकर कोई समझोता नहीं किया जाएगा, सभी इस कार्य में सहयोग करे ऐसा आग्रह तहसील वैद्यकीय अधिकारी डॉ. अमोल देशमुख ने किया.

Related Articles

Back to top button