विदर्भ

अजनी वन व कोराडी विद्युत प्रकल्प का मुद्दा विधानसभा में उठाएंगे

आदित्य ठाकरे का पर्यावरण प्रेमियों से वादा

* जून में पर्यावरण परिषद
नागपुर/दि.23– अजनी वन परिसर में आयएमएस प्रकल्प के लिए काटे गए हजारों पेड तथा करोडी विद्युत प्रकल्प के कारण होने वाला प्रदूषण का मुद्दा विधानसभा में उठाया जाएगा और सरकार से जवाब मांगा जाएगा, ऐसा आश्वासन पूर्व पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने पर्यावरण प्रेमियों को दिया है.
आदित्य ठाकरे ने सोमवार को नागपुर पहुंचकर पर्यावरण कार्यकर्ताओं से मुलाकात करते हुए, करीबन एक घंटा चर्चा की. इस दौरान उन्होंने अजनी रेलवे स्टेशन परिसर में हो रहे आयएमएस प्रकल्प बाबत विस्तृत जानकारी ली. पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने अजनी वन परिक्षेत्र में नए आयएसएस प्रकल्प का काम शुरु किए जाने की जानकारी दी. इस इलाके में अवैध रुप से 1 हजार के करीब पेड काटे गए है, ऐसा भी उन्होंने कहा. इसमें से अधिकांश पेड हेरिटेज में आनेवाले थे. इसके विरोध में कोई कार्रवाई नहीं हुई. आयएमएस प्रकल्प नाममात्र रद्द किया गया और अब नए तरीके से फिर से शुरु किए जाने की शिकायत भी की गई. ठाकरे ने इस प्रकल्प की उपयोगिता और होने वाले नुकसान की जानकारी ली. महाविकास आघाडी सरकार ने अजनी वन को स्थगिति दी थी, ऐसा भी उन्होंने कहा. इसके अलावा कोराडी विद्युत प्रकल्प के प्रदूषण की वर्तमान स्थिति और नए प्रकल्प की जानकारी भी ली. कोराडी के छह यूनिट बंद कर 660 मेगावॅट के दो प्रकल्प लाए जा रहे है. जो लोकेशन बंद हो रहे है वहां रोजगार जानेवाला है. उनके रोजगार का आगे क्या? सभी यूनिट एक ही स्थान पर लाकर स्थानीय नागरिकों के जीवन को खतरा रहने की संभावना भी उन्होंने व्यक्त की. इन सभी प्रकल्प बाबत विधानसभा में मुद्दा उठाने का आदित्य ठाकरे ने आश्वासन दिया. जून माह में नागपुर में पर्यावरण परिषद आयोजन करने की योजना है. इसमें सभी प्रकल्प बाबत विस्तृत चर्चा और जनजागरण करने की योजना भी उन्होंने बताई. इस अवसर पर सेंटर फॉर सेस्टेनेबल डेवलपमेंट की लीना दुधे, अनुसुया काले, कुणाल मौर्य, प्राची महुरकर, श्रीकांत देशपांडे आदि उपस्थित थे.

*नांदगांव अ‍ॅशपाँडगस्तों से संवाद
आदित्य ठाकरे ने कोराडी खापरखेडा विद्युत केंद्र की राख रखे जाते नांदगांव अ‍ॅशपाँड को दोबारा भेंट देकर निरीक्षक किया अ‍ॅशपाँडगस्तों से संवाद भी किया. उन्होंने दोबारा वहां राख जमा करने पर नाराजगी व्यक्त की. ग्राम वर्‍हाडा में गुप्ता कोल वाशरिज से खेतीबाडी को हो रहे नुकसान को देखा. कोलवाशरीज विदर्भ में बढ रही है. ठाकरे ने कहा कि, उनके मंत्री रहते उन्होंने इस पर अंकुश लगाया था. उन्होंने कहा कि, उनके आज के दौरे को देखते हुए सडक पर कोयले का काला स्तर न दिखाई देने के लिए पानी डाला गया है. उन्होंने इस समस्याओं का स्थायी हल का वादा किया. इस समय पूर्व सांसद प्रकाश जाधव, जिलाध्यक्ष देवेंद्र गोडबोले, शहर प्रमुख नितिन तिवारी, हर्षल काकडे भी आदित्य के साथ थे.

Related Articles

Back to top button