विदर्भ

कदम हॉस्पिटल के पीछे एक और इंसानी खोपडी मिली

बायोगैस प्लांट सहित गटर की भी हो रही जांच

  • वर्धा व नागपुर के विशेषज्ञों की टीम जुटी पडताल में

वर्धा/दि.15 – समूचे राज्य में खलबली व सनसनी मचा देनेवाले अवैध गर्भपात मामले की इस समय बडे सघन तरीके से जांच-पडताल की जा रही है. जिसके तहत शुक्रवार की सुबह 11 बजे से नागपुर व वर्धा के फॉरेन्सीक एक्सपर्ट तथा स्वास्थ्य महकमे की टीम ने जांच को आगे बढाते हुए कदम हॉस्पिटल के पापकर्मों की खुदाई कर डाली. बता दें कि, वर्धा जिलांतर्गत आर्वी में उजागर हुए अवैध गर्भपात मामले में पुलिस डॉ. रेखा कदम के अस्पताल के पीछे स्थित बायोगैस के गढ्ढे से गुरूवार तक 11 इंसानी खोपडियां व 54 हड्डियां बरामद की थी. वहीं शुक्रवार को एक बार फिर इस अस्पताल के पीछे की गई खुदाई में एक इंसानी खोपडी जांच पथक हाथ लगी है. ऐसे में अब इस जांच के दायरे को और भी आगे बढाया जा रहा है.
इस मामले की गंभीरता को देखते हुए डॉ. कदम अस्पताल परिसर में पुलिस का कडा बंदोबस्त लगाया गया है और उपविभागीय पुलिस अधिकारी सुनील सालुंके, थानेदार भानुदास पिदुरकर, एपीआई वंदना सोनवने सहित पास्को सेल की ज्योत्सना गिरी सहित भारी-भरकम पुलिस बल यहां तैनात है. साथ ही किसी को भी अब अस्पताल परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं है. इस दौरान जांच पथक ने बायोगैस टैंक सहित गटर टैंक को भी स्वच्छता कर्मचारियों की सहायता लेते हुए खंगाला तथा इस जांच के दौरान मेडिकल बायोवेस्ट के साथ ही कई अलग-अलग संदेहास्पद वस्तुएं पुलिस के हाथ लगी. जिसमें से कई वस्तुओं को फॉरेन्सीक पथक ने अपने कब्जे में लिया. मामले की गंभीरता और संवेदनशिलता को ध्यान में लेते हुए जांच पथक का कोई भी अधिकारी इस संदर्भ में कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं है.

खुदाई के समय फैली भयानक दुर्गंध

अस्पताल परिसर में खुदाई कार्य शुरू करने के साथ ही यहां भयानक दुर्गंध फैल गई थी. जिसके चलते इस गढ्ढे में और भी कुछ अवशेष रह सकते है. इस बात की जांच की जा रही है. जिसके तहत दोपहर 4 बजे तक बायोगैस के गढ्ढे को खंगाला जा रहा था.

डॉ. मिरगे ने भी किया मुआयना

पीसीपीएनडीटी समिती की राज्य सदस्य डॉ. आशा मिरगे ने कदम अस्पताल पहुंचकर इस पूरे परिसर का मुआयना किया. साथ ही उन्होंने अस्पताल की कार्यप्रणाली पर भी सवालियां निशान लगाये.

इस मामले में बेहद गंभीरता के साथ जांच जारी है और कई महत्वपूर्ण सबूत अब भी इकठ्ठा किये जाने है. जिसके चलते फिलहाल इस मामले को लेकर कुछ भी कहना योग्य नहीं होगा.
– भानुदास पिदुरकर
पुलिस निरीक्षक, आर्वी

कदम हॉस्पिटल परिसर में पांच घंटे चली खुदाई

गत रोज कदम हॉस्पिटल परिसर स्थित गोबरगैस प्लांट के गढ्ढे और गटर टैंक में करीब पांच घंटे तक खुदाई का काम चलता रहा. इसके तहत फॉरेन्सीक पथक द्वारा और भी कुछ अवशेषों के मिलने की आस में कचरे व मलबे को खंगाला जाता रहा.

अब तक पांच की हो चुकी गिरफ्तारी

बता दें कि एक 13 वर्षीय नाबालिग लडकी का अवैध तरीके से गर्भपात कराये जाने से संबंधित इस मामले में पुलिस द्वारा अब तक कुल पांच लोगोें को गिरफ्तार किया जा चुका है. जिसमें नाबालिग लडकी के साथ दुराचार कर उसे गर्भवती बनानेवाले अल्पवयीन लडके के माता-पिता सहित लडकी का अवैध तरीके से गर्भपात करनेवाली डॉ. रेखा कदम, उनकी सास व परिचारिका का समावेश है. इसमें से डॉ. रेखा कदम को पुलिस कस्टडी में रखकर उनसे पूछताछ की जा रही है. वहीं शेष आरोपियों को अदालत के आदेश पर न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेज दिया गया है.

Related Articles

Back to top button