विदर्भ

बर्ड फ्लू के कारण चिकन की आवक 40 फिसदी घटी

नागपूर/दि.20– शहर में रविवार बाजार में चिकन की लगभग 30 टन की मांग होती है. सिर्फ इसके पहले शहर के कुछ मुर्गी को बर्ड फ्लू होने के कारण अचानक चिकन की मांग घट गई. शहर में अंडा व चिकन की मांग लगभग कम होने की जानकारी शहर के कुछ ठोक चिकन विक्रेताओं ने दी है. मगर अभी तक शहर में कही भी बर्ड फ्लू का प्रदुर्भाव न दिखने के चलते अंडा व चिकन सुरक्षित रुप से खाने का आवाहन जिला परिषद के पशुसंवर्धन विभाग ने किया है.

मार्च के शुरूआत में ही शहर के प्रादेशिक कुक्कुटपालन केंद्र में अचानक बर्ड फ्लू का प्रदुभाव दिखाई दिया था. जिसकी सूचना मिलते ही केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय की टीम ने नागपूर में दाखिल होकर पथक ने प्रादेशिक कुक्कुटपालन केंद्र की जांच की तथा मुर्गियो के संपर्क में आने वाले कर्मचारियों को प्रतिबंधात्मक दवाई देने कहा. उनके रक्त का नमूना अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्था में जांच के लिए भेजे गए थे. इन नमूनों की जांच की रिर्पोट प्राप्त होते ही जिन कुक्कुटपालन केंद्र में बर्ड फ्लू पाया गया. वहां साडे आठ हजार मुर्गियों को मारा गया. इसी तरह 17 हजार अंडो व लगभग साडेपांच हजार किलो पक्षी खाद्य को नष्ट किया गया.

भारत में कही भी प्रभाव नहीं
इस बारे में जिला परिषद के पशु संवर्धन अधिकारी डॉ. कविता मोरे से संपर्क करने पर उन्होनें बताया कि शुरूआत में रिर्पोट देखने पर किसी भी रिर्पोट में पॉजिटिव नहीं पाया गया. जिसके बाद तुरंत ही आवश्यक इंतजाम किए गए. जिसमें कही भी बर्ड फ्लू का प्रदुर्भाव नहीं मिला. इसी तरह चिकन या अंडो हम उबाल कर या पका कर खाते है. जिसके कारण यह खाना बिल्कुल सुरक्षित है. इसके अलावा मुर्गी से इंसानों को किसी भी तरह की बाधा होने की जानकारी कही भी नहीं मिली है. पुरे देश में इस तरह की जानकारी नहीं है. जिसके कारण नागरिकों को किसी तरह का डर नहीं रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button