विदर्भ

आपूर्ति की तुलना में आवक कम, टमाटर के बढे दाम

प्याज की दरें स्थिर

* बारिश के कारण फसल खराब
नागपुर/दि.20– दिवाली के बाद टमाटर के दाम 10 से 20 रुपए किलो तक रहते है, लेकिन इस साल बारिश के कारण स्थानीय उत्पादकों की टमाटर की फसल खराब हो गई है. नागपुर जिला छोडकर महाराष्ट्र के अन्य हिस्से में और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक से टमाटर विक्री के लिए नागपुर पहुंच रहे है. आपूर्ति की तुलना में आवक कम होने से चिल्लर दाम 50 से 60 रुपए तक पहुंच गए है. बढती दरों के कारण प्याज के साथ अब टमाटर भी लाल होने लगे है.

* डेढ माह से प्याज की दरें स्थिर
कलमना आलू-प्याज आढतिया एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरव हरडे ने बताया कि, कलमना में रोजाना दक्षिण भारत, महाराष्ट्र के औरंगाबाद, नगर, सोलापुर इन क्षेत्र से 18 से 20 ट्रक आवक है. गुजरात से सफेद प्याज दो ट्रक बिक्री के लिए आ रहे है. कलमना थोक बाजार में दर्जा नुसार लाल प्याज 40 से 50 रुपए और सफेद प्याज की दरें 50 से 60 रुपए किलो है. विगत कुछ दिन पूर्व 60 से 70 रुपए किलो रहने वाली टमाटर की दरें कम हुई है. राज्य के धुलिया और अन्य क्षेत्र से प्याज की आवक बढने के बाद ही दाम कम होंगे.

* आवक बढने के बाद कम होंगे दाम
विक्रेता भावेश वसानी ने बताया कि, नए प्याज 40 से 50 रुपए और पुराने प्याज के दाम कम ही है. पुराने प्याज को डिमांड कम है. पुराने प्याज के कारण ही दरवृद्धि पर नियंत्रण है और नए प्याज की दरें कम नहीं होने देते. कुछ दिन पूर्व 60 से 70 रुपए प्रतिकिलो रहने वाले दाम अब 40 से 50 रुपए तक पहुंच गए है. आगे आवक बढने के बाद ही दाम कम होंगे.

* हर साल नवंबर में स्थानिकों द्वारा आवक
हर साल नवंबर माह में स्थानिकों द्वारा और नजदीकी जिले से टमाटर की बडे पैमाने पर आवक होती है. इसलिए दाम कम होते है. टमाटर की खेत से कटाई कर बाजार में विक्री के लिए लाते समय किसानों को यातायात का खर्च संभव नहीं होता. इतने कम दाम टमाटर के होते है. इसी कारण से किसान शीतकाल में कई बार टमाटर सडक पर फेंक देते है. ऐसी स्थिति इस बार नहीं. मूसलाधार बारिश के कारण टमाटर खराब हुए है.
आपूर्ति की तुलना में आवक कम ही है. वर्तमान में संगमनेर, मदनपल्ली आंध्र और बंगलुरु से टमाटर विक्री के लिए आ रहे है. थोक बाजार में दर्जा नुसार किलो भाव 25 से 30 रुपए है. चिल्लर में 50 से 60 रुपए दर से विक्री हो रही है. नागपुर में रोजाना 25 ट्रक की आवक है. इसके विपरित सब्जियों की दरें कम है. फूलगोभी 30, पत्ता गोभी 20 और बैंगन के दाम 10 रुपए प्रतिकिलो है.

Related Articles

Back to top button