विदर्भ

तंबाकू मुक्त जीवन को बढ़ावा देने की गई जागरूकता

विनायक विज्ञान महाविद्यालय के एनसीसी यूनिट का उपक्रम

नांदगांव खंडेश्वर-/ दि.31 विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर विनायक विज्ञान महाविद्यालय, नांदगांव खंडेश्वर तथा 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी, एनसीसी, अमरावती से संलग्नित एनसीसी यूनिट ने तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में समुदाय को शिक्षित करने के लिए एक प्रभावशाली जागरूकता कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया.
एनसीसी समन्वयक डॉ. प्रशांत बी. खरात के नेतृत्व में इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना और तंबाकू मुक्त जीवन शैली को प्रोत्साहित करना था. यह आयोजन 31 मई को नांदगांव खंडेश्वर में हुआ. इसमें छात्रों, संकाय सदस्यों, स्थानीय निवासियों और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों का एक महत्वपूर्ण योगदान देखा गया. जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत में डॉ. प्रशांत खरात ने उपस्थित सभी को संबोधन दिया दिया, जिसमें विश्व तंबाकू निषेध दिवस के महत्व और लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण पर तंबाकू के सेवन के प्रतिकूल प्रभावों पर जोर दिया गया. उन्होंने तम्बाकू से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से निपटने और एक स्वस्थ समाज बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया. इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को तम्बाकू के उपयोग के खतरों के बारे में शिक्षित करने के लिए कई गतिविधियों और सूचनात्मक सत्रों को दिखाया गया. इनमें इंटरएक्टिव प्रस्तुतियां, स्किट्स, पोस्टर प्रदर्शनियां और सूचनात्मक पैम्फलेट का वितरण शामिल था. स्वास्थ्य पेशेवरों और विशेषज्ञों को तम्बाकू से जुड़े विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों, जिनमें कैंसर, हृदय रोग और श्वसन संबंधी विकार शामिल हैं, पर व्यावहारिक वार्ता करने के लिए आमंत्रित किया गया था.
एक व्यक्तिगत स्पर्श प्रदान करने के लिए, जिन व्यक्तियों ने तंबाकू की लत को सफलतापूर्वक छोड़ दिया था, उन्होंने अपनी प्रेरक कहानियाँ साझा कीं, दूसरों को धूम्रपान-मुक्त जीवन की समान यात्रा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया. इसके अतिरिक्त, प्रतिभागियों को इंटरैक्टिव सत्रों में शामिल होने का अवसर मिला, जहां वे सवाल पूछ सकते थे, मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते थे और धूम्रपान बंद करने के संसाधनों और समर्थन नेटवर्क पर अधिक जानकारी एकत्र कर सकते थे. इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, जिन्होंने कार्यक्रम की सूचनात्मक और आकर्षक प्रकृति के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की. कई लोगों ने तंबाकू छोड़ने की दिशा में कदम उठाने का संकल्प लिया और अपने समुदायों में जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. विनायक विज्ञान महाविद्यालय, एनसीसी यूनिट, और डॉ. प्रशांत खरात के सहयोगी प्रयासों की तम्बाकू मुक्त समाज के निर्माण के बड़े लक्ष्य में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए सराहना की गई.
डॉ. प्रशांत खरात ने इस आयोजन के परिणाम पर अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा, हमारा उद्देश्य व्यक्तियों को ज्ञान के साथ सशक्त बनाना और सकारात्मक बदलाव के लिए प्रेरित करना था. तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर, हम स्वास्थ्य और अच्छी तरह से योगदान करने की उम्मीद करते हैं. एनसीसी कैडेटों द्वारा किए गए प्रयासों पर मुझे बहुत गर्व है, और मैं इसमें शामिल सभी लोगों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर विनायक विज्ञान महाविद्यालय की एनसीसी यूनिटद्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम तंबाकू की खपत से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह एक स्वस्थ और तम्बाकू मुक्त समाज बनाने में सामूहिक कार्रवाई और शिक्षा की शक्ति पर प्रकाश डालता है.
इस कार्यक्रम के लिए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अलका भिसे, आई. क्यू. ए. सी. समन्वयक डॉ. सुचिता खोडके, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन.सी.सी., अमरावती कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज कुमार सिंह और श्री शिवाजी साइंस कॉलेज, अमरावती एन.सी.सी. अधिकारी कप्तान डॉ. नितिन बनसोड का मागदर्शन एवं एनसीसी समन्वयक डॉ. प्रशांत खरात, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन.सी.सी., अमरावती सूबेदार दामोदर साहू, नायब सूबेदार राजेंद्र सिंह, विजय कुमार यादव, हवलदार अनूप कुमार, सोनू तोमर, सुरेंद्र सिंह, जितेंद्र सिंह, करतार सिंह, प्रशिक्षण लिपिक करम सिंह गिल, शालिनी तायदे, श्री. शंकर चव्हाण, प्राध्यापक, कर्मचारी, एन.सी.सी. कैडेट्स, साथ ही कॉलेज के छात्रों का समर्थन मिला.

Related Articles

Back to top button