विदर्भ

बच्चे के लिए दी फंफूद लगी खराब स्थिति में बेबी केयर कीट भेट

बेबी केअर कीट की सामग्री गायब

* नवजात शिशु की जान से खिलवाड, प्रशासन नींद में
* कारवाई की मांग
परतवाडा/ दि. 7– शासकीय अस्पताल में पहली प्रसूति के समय नवजात बालक को दो हजार रूपये कीमत का बेबी केयर कीट दिया जाता है. लेकिन अचलपुर तहसील में महिला को बिलकुल खराब हो चुकी तथा फफूंद लगी बेबी केयर किट दिए जाने से बच्चे की जान से खिलवाड करने की शिकायत जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से की गई है.
अचलपुर तहसील में येवता में अश्विनी नेतनराव की पहली प्रसूति 12 दिसंबर 2022 को उपजिला अस्पताल में हुई. आवेदन करने के बाद तत्काल कीट उपलब्ध करना जरूरी होता है. परंतु 3 जनवरी को देवमाली स्थित अंगणवाडी केन्द्र से दी वह किट बिल्कुल खराब हो चुकी थी तथा उसका ताला भी टुटा हुआ था. ऐसी स्थिति में दी.
प्रसूति होने के बाद बच्चे को कीट देना आवश्यक है. परंतु उसके लिए भी 21 दिन तक चक्कर काटना पडा व दी गई कीट से बच्चे का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. राज्य सरकार ने यह योजना शुरू की. पीएचसी व सरकारी अस्पताल में जन्म लेनेवाले सभी बच्चों को संबंधित अंगणवाडी से बेबी केयर कीट देने की व्यवस्था है.

* खराब कीट में सामग्री भी गायब
महिला व बाल कल्याण विभाग की लापरवाही के कारण इस कीट में फफूंद लग गई है. यह किट टूटी हुई तथा बिल्कुल खराब स्थिति में दी गई. जिसमें की सामग्री भी गायब है. जिसमें भ्रष्टाचार दिखाई दे रहा है. इस बात की शिकायत कांग्रेस के राहुल गाठे ने सीईओ से की है.
* किट में यह सामग्री रहती है
बेबी केअर कीट में बच्चे के कपडे, एक छोटी गाडी, टॉवेल, प्लास्टिक लंगोट, मालिश तेल, थर्मामीटर, मच्छरदानी, नेल कटर, हाथमौजे, पैर के मोजे, बॉडी वॉश लिक्विड, हॅड सॅनिटायझर, माता के लिए गरम कपडे, खिलोने और कंबल आदि.

फफूंद लगी हुई कीट दी गई जिसमें बहुत सी सामग्री गायब थी. इसके लिए 15 दिन चक्कर काटना पडा. कार्रवाई की मांग की गई है. प्रशासन ने इस संबंध में लापरवाही की है.
अरविंद नेतनराव, महिला के रिश्तेदार, येवता, ता. अचलपुर

मिली हुई कीट संदर्भ में संबंधितों ने जानकारी दी. बारिश के कारण कीट सामग्री खराब हो गई. कीट बदलकर दी जायेगी, ऐसा कहा गया. जांच की जायेगी. जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की दिशा निश्चित की जायेगी.
रंजन वाघ, विस्तार अधिकारी,
आयसीडीएस, अचलपुर

 

Related Articles

Back to top button