विदर्भ

बहिरम यात्रा ने बनाया भीड का नया रिकॉर्ड

आधे दिन में पहुंचे 75 हजार से अधिक श्रद्धालू

* 50 हजार से अधिक नारियल फूटे
चांदूर बाजार/दि.29– पौष महिने के तीसरे रविवार को बहिरम यात्रा में एक लाख से अधिक भाविक श्रद्धालुओं ने हाजिरी लगाई. स्थिति यह थी कि, सुबह 11 बजे से ही बहिरम बाबा के दर्शन हेतु मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारे लगी हुई थी और दोपहर डेढ बजे के आसपास तक ही 75 हजार लोगों ने बहिरम बाबा के दर्शन कर लिये थे. साथ ही रविवार को बहिरम बाबा मंदिर परिसर में 50 हजार से अधिक नारियल भी फोडे गये. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस बार बहिरम यात्रा के दौरान भीड के पुराने सभी रिकॉर्ड टूट गये और नया रिकॉर्ड बन गया.

गत रोज बहिरम यात्रा में भीड का कुछ ऐसा माहौल था कि, कई लोगों ने एकदम तडके ही यात्रा में पहुंचकर अपनी नियोजित भोजन पंगत के लिए जगह पकड ली थी और जिन लोगों को यात्रा परिसर में जगह नहीं मिल पायी, उन्होनें यात्रा के बाहर जहां जगह उपलब्ध हुई. वहां पर भोजन बनाने व पंगत परोसने का नियोजन किया. साथ ही यात्रा के दौरान सभी पार्किंग हाउसफुल हो गई थी और कई लोगों को पार्किंग में वाहन खडे करने की सुविधा नहीं मिली. ऐसे में रास्ते के किनारे दूर तक वाहनों की लंबी-लंबी कतारे लग गई थी. इसके अलावा परतवाडा-बैतुल राष्ट्रीय महामार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही को खरपी से मोड दिया गया था तथा खरपी से बहिरम की ओर होने वाली भारी वाहनों की आवाजाही को बंद रखा गया.

इतनी जबर्दस्त भीडभाड के बावजूद भी कई लोगों ने बहिरम बाबा को अपनी मन्नत पूरी होने पर मनौती अर्पण की. जिसके तहत कई भाविक श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में जिंदा मुर्गे व बकरे छोडने के साथ ही चांदी के झूले और रोडगे का नैवेद्य भी अर्पित किये. जिसकी वजह से भीडभाड में काफी हद तक समस्याएं भी पैदा हुई.

* साढे तीन क्विंटल की खिचडी
विगत 26 जनवरी को परतवाडा के जयस्वाल परिवार ने बहिरम मंदिर पर दर्शनार्थियों को साढे तीन क्विंटल की खिचडी का वितरण किया.

* 50 हजार से अधिक नारियल फूटे
रविवार को उमडी भीड में शामिल दर्शनार्थियों द्वारा मंदिर में 50 हजार से अधिक नारियल फोडे गये इन नारियलों के अवशेषों को समेटने हेतु 7 सेवाधारी पूरे दिन भर काम पर लगे रहे.

* मोबाइल भी हुए जाम
पौष माह के तीसरे रविवार को बहिरम यात्रा में उमडी भीड के चलते कई लोगों के मोबाइल जाम हो गये थे. कई बार प्रयास करने के बाद एकादबार मोबाइल कॉल कनेक्ट होती थी, लेकिन तुरंत ही डिस्कनेक्ट भी हो जाती थी.

Related Articles

Back to top button