विदर्भ

10 साल बाद बहिरम यात्रा सर्कस

पुलिस को चाहिए है सीसीटीवी कैमरे

* बारिश के साथ ही ठंड से सुरक्षा जरुरी
* राजस्व महकमा उठा रहा कदम
* जिप के जरिए आर्थिक प्रावधान
परवाडा/दि.23- इस बार बहिरम की यात्रा में सर्कस के साथ ही अलग-अलग झूले भी आनेवाले हैं. जो इस वर्ष बहिरम यात्रा में आकर्षण का केंद्र रहेंगे. प्रतिवर्ष अलग-अलग रिकार्ड बानने वाली बहिरम यात्रा में कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने हेतु पुलिस को यहां पर सीसीटीवी कैमरे चाहिए है. साथ ही पुलिस ने बारिश व ठंड से बचाव हेतु लोहे के टीन की पक्की व मजबूत पुलिस चौकी भी बनाकर मांगी है. साथ ही इस पुलिस चौकी के भीतर मोटे कपडे का पर्दा भी लगाकर मांगा गया हैं. ताकि चौकी के भीतर ठंड का असर न हो. इस आशय का पत्र शिरगांव पुलिस ने चांदूर बाजार पंचायत समिति के गट विकास अधिकारी को भेजा हैं.
चूंकि बहिरम यात्रा परिसर में पुलिस व्दारा पहली बार सीसीटीवी कैमरों की मांग की गई है, जिसे पूरा करने के लिए राजस्व महकमे, पंचायत समिति व जिला परिषद में सकारात्मक प्रयास शुरु हो गए हैं. इसे लेकर जिला परिषद के सूत्रों व्दारा बताया गया है कि बहिरम यात्रा मेंं सीसीटीवी कैमरे लगाकर देने हेतु आवश्यक निधि का प्रावधान किया जा रहा हैं.

* पुलिस चौकी से नियंत्रण
यात्रा परिसर में लगाए जाने वाले संभावित 12 से 13 सीसीटीवी कैमरों पर पुलिस का नियंत्रण रहेगा. जिसके लिए पुलिस चौकी में स्वतंत्र व्यवस्था की जाएगी.

* अस्थायी पुलिस स्टेशन
बहिरम यात्रा में पुलिस चौकी के रुप में अस्थायी पुलिस थाना ही कार्यान्वित किया जाएगा. जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल के मार्गदर्शन में यात्रा के दौरान आवश्यक पुलिस बंदोबस्त को तैनात किया जाएगा. इस यात्रा के दौरान शिरजगांव,परतवाडा व अचलपुर सहित पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों की चौबीसों घंटे ड्यूटी तैनात रहेगी.

* राहुटी के लिए प्रतिस्पर्धा
बहिरम यात्रा में राहुटी की संस्कृति है और कुछ राहुटी तो वंश परंपरागत पद्धति से इस यात्रा में लगती आई हैं. जिनकी अपनी स्वतंत्र पहचान है. यहां पर राजनेताओं की राहुटियां भी लगती है, जिन्हें उनके नाम से जाना जाता हैं. इस बार यात्रा परिसर में राहुटी बानने हेतु अच्छी खासी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है. आगे चलकर राहुटी डालने हेतु जगह नहीं मिलेगी. इस बात के मद्देनजर कई लोगों ने अभी से ही बांसे बल्ली गाडकर राहुटी के लिए जगह घेर ली हैं.

* इस बार जगह की नीलामी नहीं
बहिरम यात्रा में आनेवाले सर्कस, झूले व टॉकीज के लिए इस बार जगह की खुली नीलामी नहीं होगी, बल्कि केवल 5 हजार रुपए की पावती पर संबंधितों को जगह का कब्जा दिया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button