विदर्भ

बाला साहेब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय प्राणी उद्यान का उद्घाटन होगा २६ को

सीएम उद्धव ठाकरे करेंगे शुभारंभ

नागपुर/दि.२४- नागपुर में स्थित बाला साहेब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय प्राणी उद्यान का शुभारंभ गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने जा रहा है. सीएम उद्धव ठाकरे इस इंटरनेशनल जूलॉजिकल पार्क का उद्घाटन करेंगे. इस पार्क से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह पार्क भारत के सबसे बड़े जूलॉजिकल पार्क में शुमार है.
महाराष्ट्र के वन विकास निगम के प्रबंध निदेशक एन वासुदेवंसद ने बताया कि बाला साहेब ठाकरे गोरेवाड़ा इंटरनेशनल जूलॉजिकल पार्क 564 हेक्टेयर में फैला हुआ है. यदि गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर और गोरेवाड़ा रिजर्व को शामिल कर लिया जाये, तो पार्क का क्षेत्रफल 1914 हेक्टेयर है. उन्होंने बताया कि जूलॉजिकल पार्क में मुख्य भारतीय सफारी है. इसके चार मुख्य केंद्र हैं, जिसमें तेंदुआ, सुस्ती भालू, बाघ और हर्बिवोर शामिल है. उन्होंने बताया कि इस सफारी में राजकुमार नामक बाघ पहला वन्य जीव है. इसे भंडारा जिला से लाया गया था. वहीं इस सफारी में ली नामक बाघिन भी है. इस पार्क में दो और बाघों को लाने की योजना है. सफारी में तेंदुए की संख्या सात होगी, जिसमें दो नर और पांच मादा होंगी. इन वन्य जीवों की खरीद की गई है. केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि दूसरी स्लॉट में छह भालू शामिल होंगे. इसके अलावा 14 नील गाय, चार चित्तीदार हिरण भी होंगे.
ऑनलाइन होगी बुकिंग
वहीं इस पार्क में घूमने के लिए ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भी की गई है. यहां की टिकट दर क्रमश: 100 रुपये, 200 रुपये और 300 रुपये है. उन्होंने बताया कि सफारी का भ्रमण कराने के लिए भी विशेष सुविधा रहेगी. वातानुकूलित बसों की व्यवस्था भी रहेगी.

Related Articles

Back to top button