विदर्भ

बांग्लादेश सरकार ने संतरे का आयात कर कम करने हेेतु शरद पवार से भेंट

पूर्व कृषि मंत्री हर्षवर्धन देशमुख, विधायक देवेन्द्र भुयार ने की शरद पवार से मुलाकात

मोर्शी/दि.31 – संतरा उत्पादक किसानों की समस्या व बांग्लादेश ने आयात कर आयात कर बढ़ाने से निर्माण हुई परिस्थिति के कारण संतरा उत्पादक किसान हवालदिल हो गया है. वहीं बांग्लादेश ने संतरे पर लगाये गये आयात कर कम करने के लिये सरकार व्दारा हस्तक्षेप किया जाए, इसके लिये शिवाजी शिक्षण संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, विधायक देवेन्द्र भुयार ने सांसद शरदचंद्र पवार से भेंट कर संतरा उत्पादक किसानों को दिलासा देने की मांग की है.
संतरा उत्पादक किसानों के माध्यम से साल में डेढ़ से दो लाख मेट्रिक टन संतरा बांग्लादेश में जाता है. बांग्लादेश ने 2021-22 से आयात कर बढ़ाये जाने के कारण किसानों को संतरा निर्यात करने में भारी दिक्कतें निर्माण हुई है. जिससे विदर्भ के केलिफोर्निया का संतरा विदेश में भेजना कठिन हो गया है. बांग्ला देश में बड़े पैमाने पर मोर्शी, वरुड तहसील से संतरे का निर्यात किया जाता है. बांग्लादेश ने आयात कर बड़े पैमाने पर बढ़ाने से संतरा उत्पादक किसानों के सामने व निर्यातदारों के ासमने बड़ा संकट निर्माण हुआ है. वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री मंत्रालय व्दारा घोषित किये गये पथदर्शक फलोत्पादन क्लस्टर विकास कार्यक्रम(हॉर्टीकल्चर क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम)केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय मार्फत राष्ट्रीय बागवानी मंडल व्दारा फलोत्पादन समूह विकास कार्यक्रम से देश के विविध फलों की फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के साथ ही उसका मूल्यवर्धन होने के उद्देश्य से हॉर्टीकल्चर क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम की घोषणा की है.
केंद्रीय कृषि मंत्रालय अंतर्गत इस कार्यक्रम को अमल में लाया जाएगा. इस मुख्य क्लस्टर से विदर्भ की मुख्य फल फसल वाले संतरा फल को अलग किया गया है. जिससे किसानों का नुकसान होगा. इसलिए संतरा फसल का पथदर्शक फलोत्पादन क्लस्टर विकास कार्यक्रम में समावेश किया जाये, ऐसी मांग सांसद शरद पवार से किये जाने के साथ ही संतरे की फसल को बांग्लादेश सरकार व्दारा लगाये गये अतिरिक्त आयात कर कमी करने हेतु सांसद शरदचंद्र पवार ने बांग्लादेश सरकार के साथ चर्चा कर पत्र व्यवहार किये जाने के कारण बांग्लादेश सरकार ने सकारात्मक प्रतिसाद दिया है. वहीं कुछ दिनों में महराष्ट्र के संतरा उत्पादक किसानों को व संतरा निर्यातदारों को निश्चित ही न्याय मिलने का आश्वासन सांसद शरद पवार ने शिवाजी शिक्षण संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख व विधायक देवेन्द्र भुयार को दिया.

Related Articles

Back to top button