विदर्भ

लाखों भक्तों की उपस्थिति में मनाया भिकुजी महाराज का जन्मोत्सव

आष्टा में विभिन्न कार्यक्रम

* 212 पालकियां हुई सहभागी
धामणगांव रेलवे/दि.1– दो जिला सीमा के बीच तथा वर्धा नदी तट पर स्थित तीर्थस्थल आष्टा में संत योगी भिकुजी महाराज का जन्मोत्सव मनाया गया. जन्मोत्सव समारोह में लाखों भक्तों ने उपस्थिति दर्शाई. जन्मोत्सव अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस अवसर पर राज्य की 212 पालकियां समारोह में सहभागी हुई. पहला बहुमान पंढरपुर के विठ्ठल रुक्मिणी पालकी को मिला. अमरावती व वर्धा इन दो जिले के धामणगांव तहसील में वर्धा नदी के तट पर विगत अनेक वर्षों से संत योगी भिकुजी महाराज का आष्टा यह गांव तीर्थस्थल है. जन्मोत्सव समारोह का रविवार को समापन हुआ.
विदर्भ के लाखों भक्तों ने भिकुजी महाराज के दर्शन किए. मध्यरात्रि को दो क्विंटल का केक काटा गया. सोमवार को प्रात: 4 बजे मंत्रोच्चार में संत भिकुजी महाराज को स्नान कराया गया. इसके बाद महापूजा शुरु हुई.

* कई पालकियां हुई शामिल
जन्मोत्सव समारोह में राज्य के विविध स्थान से कई पालकियां शामिल हुई. संत भिकुराम महाराज की माता अन्नपूर्णा का वर्धा नदी के किनारे मंदिर है. इस मंदिर में पूजा करने का बहुमान पंढरपुर से आई विठ्ठल रुक्मिणी पालकी को मिला तथा दूसरा बहुमामन चंद्रपुर की महाकाली पालकी, तीसरा बहुमान जानकापुर के जानकी माता भजन मंडल को और चौथा बहुमान आष्टा के भिकाजी महाराज भजन मंडल को मिला. इस अवसर पर शॉल, श्रीफल व प्रमाण पत्र देकर उनका सम्मान किया गया. नागपुर चिंचभवन नवदुर्गा महिला वारकरी भजन मंडल, वर्धा जिलें के सालई का विठ्ठल रुखमाई भजन मंडल और सोरटा का शारदामाता महिला मंडळ अव्वल रहा. विदर्भ के प्रसिद्ध बैंड पथक ने भिकुजी महाराज का संगीत पर जयजयकार किया.

* चारों धाम के संतों उपस्थिति
संत भिकुजी महाराज के जन्मोत्सव समारोह में चारों धाम के संतों ने उपस्थिति दशाई थी. इनमें त्र्यंबकेश्वर से दीनदयाल पांडे महाराज, बनारस के अक्षय आनंदजी बाल पांडे महाराज, काशी के बम लहरी महाराज, मथुरा के तुलसीदास महाराज कालमेघ, उज्जैन के कालभैरव महाराज समेत हरियाणा, पंजाब, व अनेक राज्य के संत समारोह में उपस्थित थे.

* चार एकड में 200 क्विंटल का महाप्रसाद
संत भिकुजी महाराज के दर्शन करने के बाद महाप्रसाद के लिए भक्तों की भीड उमडी. चार एकड में 200 क्विंटल का मसाला चावल व बुुुंदी प्रसाद का वितरण भक्तों को किया गया. जन्मोत्सव समारोह दौरान अनेक सामाजिक संस्था द्वारा भक्तों के लिए पेयजल की व्यवस्था कराई गई थी.

* इनकी रही उपस्थिति
संत भीकुजी जन्मोसव पूजन अध्यक्ष हंसराज जाधव, सचिव उमेश चरपे, और विश्वस्त मंडल के हाथों किया गया. इस जन्मोत्सव समारोह में पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख सहित चरणसिंग ठाकूर, विधायक दादाराव केचे, विधायक प्रताप अडसड, पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप, पूर्व जिप अध्यक्ष विजय भैसे, राजेंद्र अग्रवाल, राकांपा अध्यक्ष विनोद तलवारे उपस्थित थे.

* पुलिस का कडा बंदोबस्त
भक्तों की हर साल बढती भीड को देखते हुए पुलिस उपविभागीय अधिकारी सचींद्र शिंदे के मार्गदर्शन में मंगरूल दस्तगीर के सहायक पुलिस निरीक्षक पंकज दाभाडे ने कडा बंदोबस्त रखा था. एक किलोमीटर तक दुपहिया और फोरविलर को प्रवेश बंद रखा था.

Related Articles

Back to top button