विदर्भ

दालों की कीमतों पर बडी कंपनियों का वर्चस्व

मनमानी कमाई

* अमाप दरवृध्दि
* तुअर दाल सामान्य की पहुंच से परे
नागपुर/दि.29– बडी कंपनियों के दबदबे की वजह से दालों के दाम विशेषकर अरहर (तुअर दाल) के रेट सामान्य लोगों की पहुंच से बाहर हो गये है. एक माह में ही थोक बाजार में कीमतें 25 रूपए प्रति किलो बढ गई. जिससे रेट 190 रूपए पर हो जाने की जानकारी बाजार सूत्रों ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार का बढती कीमतों पर कोई नियंत्रण नहीं दिखाई पड रहा. उधर उपभोक्ता मंच के गजानन पांडे ने जमाखोरो पर दिखावटी कार्रवाई को लेकर नाराजगी व्यक्त की है. पांडे का कहना रहा कि बढते दामों से किसानों को कोई लाभ नहीं हो रहा. ग्राहकों का नुकसान हो रहा है. फायदा व्यापारियों का हो रहा है.

* सरकार का नियंत्रण नहीं
बडी कंपनियां ने पहले अनाज और मोटा धान पर कब्जा करते हुए अब फुटकर मार्केट में भी घुसपैठ पर ली है. जिससे छोटे व्यापारियों का व्यापार प्रभावित हुआ है. कंपनियों ने दालों पर वर्चस्व कायम रखा है. कच्चा माल किसानों और प्रोसेस माल दाल मिलों से कम रेट में लेकर जमा खोरी की जा रही हैं. बडी कंपनियों के पास गोदामों की कमी नहीं देश भर में उनके बडे वेयर हाउस हैं. वे 1 से 5 किलो की पैकिंग में माल बेच रहे है. आर्गेनिक बताकर अधिक कीमतें ली जा रही. छोटे व्यापारी निजी बातचीत में बताते हैं कि इन कंपनियों के दावों की कोई जांच नहीं होती. तुअर की दाल महंगी होने का यही कारण है.

* छोटे व्यापारियों के आरोप
छोटे व्यापारियों ने आरोप लगाया कि सरकार के सभी नियम कायदे सिर्फ छोटे व्यापारियों के लिए रहते हैं. ग्राहकों को लूटने की सरकार ने बडी कंपनियों को छूट दे रखी हैं. कंपनियां मनमाने रेट वसूल कर रही है. आपूर्ति विभाग दालों के दाम नियंत्रण में लाने छोटे व्यापारियों का स्टॉक रजिस्टर चेक करता हैं. बडी कंपनियों के स्टॉक रजिस्टर चेक करने की आवश्यकता है. केंद्र और राज्य सरकार के क्लीष्ट कानूनों से छोटे व्यापारी त्रस्त हो गये हैं.

* उपभोक्ता मंच का आरोप
उपभोक्ता मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री गजानन पांडे ने कहा कि प्रतिवर्ष इन्हीं दिनों में दालों के रेट क्यों बढते हैं, यह संशोधन का विषय हैं. उत्पादन कम होने का कारण हमेशा का है. यह गलत बात है. मुख्य वजह बडी कंपनियों की जमाखोरी हैं. आपूर्ति अधिकारियों ने उनकी स्टॉक रजिस्टर की जांच और अतिरिक्त स्टॉक की जांच किए जाने की मांग पांडे ने उपस्थित की.

Related Articles

Back to top button