विदर्भ

पांच मिनट की आंधी से ब्राह्मणवाडा थडी में कहर

150 मकानों के टीन उडे, परिवार बेघर

ब्राह्मणवाडा थडी/दि.30– रविवार की शाम 5.30 के दौरान चक्रवात की तरह आई आंधी ने ब्राह्मणवाडा थडी गांव को पूरी तरह उध्वस्त कर दिया. करीबन 150 मकानों के टीन उड गए. इस कारण संबंधित परिवार बेघर हो गया. बिजली गुल होने से उडे हुए टीन की तलाश करने में दुविधा निर्माण हुई. कुछ लोगों को तो टीन दिखाई ही नहीं दिए.
करीबन 25 हजार की आबादी वाले ब्राह्मणवाडा थडी गांव में रविवार की शाम पांच मिनट की आंधी ने कहर ढा दिया. करीबन 150 मकानों के टीन उड गए. टीन के साथ अनेक लोगों व्दारा घर की छत पर लगाई गई डीटीएच छत्री भी हवा में उड गई. साथ ही अनेक जर्जर दीवारें भी ढह गई. पूरे मकान के टीन उडने की संख्या 15 से अधिक है. लोहे के एंगल में फीट किए टीन एंगल के साथ उड गए. हवा के कारण बिजली आपूर्ति भी खंडित हो जाने से नागरिकों को अपने घर के उडे टीन तलाशने में दुविधा हुई. बिजली रात 10 बजे के बाद शुरु हुई. इस दौरान हुई बारिश के कारण कुछ लोगों के घर में रखा अनाज, कपडे, कागजपत्र और उपकरण गीले हो गए. इस आंधी-तूफान और बारिश के कारण जिनका नुकसान हुआ उनमें विठ्ठल अडालके, गंगाधर उल्हे, सुनील दाते, लक्ष्मण गवली, चेतन तायडे, रवींद्र औतकर, रमेश औतकर, क्षीरसागर, गवई, पंडागले, कापसे, दाभाडे समेत सैकडों नागरिकों का समावेश है.

* पटवारी गायब
रविवार रहने से ग्राम पंचायत कार्यालय बंद था. ग्राम पंचायत की आपदा व्यवस्थापन समिति ने कागजों पर रहती दिखाई दी. इस दौरान पटवारी मुख्यालय में नहीं थे. सोमवार को नुकसानग्रस्त नागरिक पटवारी कार्यालय पहुंचे तब यह कार्यालय बंद था. पटवारी पूरे माह में एक से दो दिन आते रहे तो भी कार्यालयीन समय पर पूरा दिन उपस्थित नहीं रहते. एक अथवा दो घंटे में वह वापस लौट जाते है, ऐसी शिकायतें भी ग्रामवासियों की थी. इसके अलवा कोई भी शासकीय कर्मचारी नुकसानग्रस्तों की मुलाकत के लिए पहुंचा नहीं था.

* पुलिस स्टेशन का भी फलक उडा
तेज हवा और बारिश के कारण ब्राह्मणवाडा पुलिस स्टेशन का लोहे के एंगल में फीट फलक भी उखड कर नीचे गिर गया. गांव के कुछ बिजली के खंबे झुक जाने से बिजली आपूर्ति खंडित हो गई थी. जगह-जगह तार भी गिर गए थे. भाग्यवश कोई जनहानी नहीं हुई, लेकिन वित्तिय हानी काफी हुई.

Related Articles

Back to top button