विदर्भ

केंद्र सरकार भिजवाएगी ढाई लाख एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन

सॉलेसिटर जनरल अनिल सिंग की जानकारी

औरंगाबाद/दि.4 – कोरोना महामारी से स्वस्थ्य हुए मरीजों को अब म्यूकर मायकोसिस की बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है. वर्तमान परिस्थिती में राज्य में म्यूकर मायकोसिस के 3200 मरीज पाए गए है. जिसमें से 1178 मरीज मराठवाडा में पाए गए है. उसमें से 385 मरीज स्वास्थ्य हुए है. फिलहाल 669 मरीजों पर उपचार चल रहा है तथा 124 मरीजों की मौत हो चुकी है.
म्यूकर मायकोसिस बीमारी में एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन प्रभावकारी है. किंतु राज्य में इस इंजेक्शन की किल्लत निर्माण हुई है. केंद्र सरकार की ओर से असिस्टेंट सॉलेसिटर जनरल अनिल सिंग ने म्यूकर मायकोसिस के संदर्भ में वर्तमान परिस्थिति बतायी. म्यूकर मायकोसिस से लडने हेतु एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन की ढाई लाख बोतल की खेप केंद्र सरकार इस महीने में राज्य में पहुंचाएगी ऐसा दावा किया है.
उच्च न्यायालय की औरंगाबाद खंडपीठ द्बारा कोरोना के संदर्भ में अखबारों में प्रकाशित खबर दखल लेते हुए स्वयं फौजदारी सूमोटो याचिका दाखिल की थी. इस याचिका पर गुरुवार को सुनवाई हुई. न्यायाधीश रविन्द्र वी. घुगे तथा न्यायाधीश बी.यू. देवडवाल की खंडपीठ ने 2 से 9 जून के दरमियान म्यूकर मायकोसिस उपचार में स्वस्थ्य हुए तथा इस बीमारी से मरने वाले मरीजों की संख्या व एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन के हर रोज की आपूर्ति जिला निहाय देने के निर्देश दिए. अब इस याचिका पर 10 जून को सुनवाई होगी.

Related Articles

Back to top button