विदर्भ

राज्य में पहली बार ग्यारहवीं प्रवेश हेतु सीईटी

दसवीं का रिजल्ट 15 जुलाई को; नियोजन हेतु तज्ञों की समिति गठित

नंदोरी (जि.वर्धा)/दि.26 – राज्य शासन ने कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश हेतु पहली बार संपूर्ण राज्य में सामाईक प्रवेश परीक्षा (सीईटी) का निर्णय लिया है. इसके लिए शिक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया. दसवीं का परिणाम 15 जुलाई के आसपास घोषित किया जाएगा. पश्चात साधारणतः अगस्त के पहले सप्ताह में सीईटी लिये जाने की बात राज्य शासन ने कही है.
ग्यारहवीं के संदर्भ में लिये जाने वाले सीईटी बाबत हाल ही में शासन निर्णय निर्गमित किया गया है. कोरोना के प्रादुर्भाव के कारण दसवीं की परीक्षा रद्द की गई. पश्चात ग्यारहवीं के प्रवेश हेतु सीईटी का निर्णय लिया गया है. सीईटी के विद्यार्थियों को अधिक जानकारी व परीक्षा की तैयारी करने के लिये उचित समय मिले, इसके लिए राज्य शासन ने उसकी रुपरेखा घोषित की है.
सीईटी आयोजित करने के लिये समिति का गठन किया जाएगा. जिसमें अध्यक्ष के रुप में आयुक्त , सदस्य के रुप में राज्य शिक्षा मंडल के अध यक्ष, एमसीईआरटी और बालभारती के संचालक, परीक्षा परीक्षा केक आयुक्त एवं माध्यमिक शिक्षा संचालक का समावेश है.

राज्य मंडल के विद्यार्थियों हेतु सीईटी निःशुल्क

दसवीं की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों ने परीक्षा शुल्क नहीं भरा है. यह परीक्षा रद्द की गई, इस कारण राज्य शिक्षण मंडल के विद्यार्थियों को सीईटी के लिये किसी भी प्रकार का शुल्क आकारा नहीं गया है. लेकिन सीबीएसई, आयसीएसई, सभी अंतर्राष्ट्रीय मंडल इस केंद्रीय बोर्ड के विद्यार्थियों को 11 वीं प्रवेश की सीईटी के लिये शुल्क नहीं भरना पड़ेगा.

कक्षा 11 में मिलेगा सभी को प्रवेश

गत वर्ष राज्य में 32 प्रतिशत 11 वीं में सभी 10 वीं में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश मिलने में दिक्कतें नहीं होगी. सीईटी के अंकों के आधार पर गुणवत्तानुसार 11 वीं में प्रवेश दिया जाएगा.

इस तरह होगी सीईटी

विद्यार्थियों के लिये पूर्तता ऐच्छिक, दसवीं के अभ्यासक्रम पर आधारित प्रश्न, इंग्रेजी, गणित, विज्ञान व सामाजिकशास्त्र विषय पर प्रत्येकी 25 अंकों का प्रश्न, सीईटी 100 अंकों की और एक ही प्रश्नपत्रिका रहेगी, सीईटी के लिए दो घंटे की कालावधि, प्रश्न पत्रिका वस्तुनिष्ठ और बहुपर्यायी होगी, दसवीं के रिजल्ट के बाद सीईटी के लिये पर्याय दिया जाएगा, परीक्षा ऑफलाईन होगी.

Related Articles

Back to top button