विदर्भ

शहर में सुपारी कारोबार बंद करें

पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने दिए आदेश

* व्यापारियों में रोष निर्माण
नागपुर/ दि.3 – पुुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने मंगलवार को शहर के सभी सुपारी कारोबारियों को बुलाकर बैठक ली. बैठक में व्यवसायियों से सुपारी का कारोबार छोड देने के स्पष्ट आदेश दिए. और बुधवार को व्यापारी थाने में अंडर टेकिंग दे की वे भविष्य में सुपारी का कारोबार नहीं करेंगे. बैठक के बाद माहौल गर्म हो गया और व्यापारियों में रोष निर्माण हुआ. पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार व्दारा शाम 5.30 बजे जीमखाना में बुलाई गई बैठक में 50 से 60 व्यापरी पहुंचे प्रवेश से पहले ही उन व्यापारियों के मोबाइल जमा कर लिए गए और बैठक में उन पर प्रश्न दागे गए.
एक घंटे तक चली बैठक में व्यापारियों को बहुत कुछ सुनाया गया. व्यापारियों का कहना था कि जो गलत तरीके से कारोबार कर रहे है उन पर प्रतिबंध लगाना चाहिए. किंतु 75 फीसदी वास्तविक कारोबारी है और वे कृषी उत्पाद सुपारी का कारोबार नंबर 1 पर करते है. इस प्रकार व्यवसाय बंद कर दिया जाएगा तो हजारों परिवारों पर रोजी-रोटी का संकट निर्माण होगा. किंतु बैठक में अधिकारियों ने व्यापारियों की एक भी नहीं सुनी जिसमें व्यापारियों में निराशा छा गई. इन व्यापारियों का कहना है कि नागपुर छोडकर पूरे महाराष्ट्र या पूरे देश भर में सुपारी व्यवसाय को लेकर दखल नहीं ली जाती केवल नागपुर में ही सुपारी कारोबारियों को परेशान क्यों किया जा रहा है ऐसे प्रश्न सुपारी कारोबारियों ने उपस्थित किए.

दक्षिण भारत की प्रमुख फसल है सुपारी
यह अलग बात है कि सुपारी कारोबार को अब अपराध की नजर से देखा जाने लगा है. जबकि यह वास्तविकता है कि सुपारी दक्षिण भारत की प्रमुख फसल है इस फसल से लाखों किसानों की जिंदगी जुडी है. सुपारी के हजारों कारोबारी देशभर में फैले है यह अलग बात है कि कुछ लोग विदेशों से भी सुपारी का आयत कर रहे है. वह सुपारी काफी निकृष्ट दर्जे की होती है ऐसे व्यापारियों को पहचानकर दंडित करना चाहिए ना कि सभी व्यापारियों एक ही तराजू में तौलना चाहिए ऐसा सुपारी कारोबारियों व्दारा कहा गया.

Related Articles

Back to top button