विदर्भ

शीत अधिवेशन : ५४ मंत्री और विधायकों को ‘एक्स’ से ‘जेड प्लस’ सुरक्षा

पुलिस का रहेगा कड़ा बंदोबस्त, ८ हजार जवान तैनात रहेंगे

नागपुर / दि.१७- महाराष्ट्र विधानमंडल का शीतकालीन अधिवेशन नागपुर में १९ से ३० दिसंबर के बीच होगा. शीत सत्र की शुरुआत १९ दिसंबर से होगी.करीब तीन साल बाद होने जा रहे विधानमंडल के शीतकालीन अधिवेशन में सरकार के साथ साथ सुरक्षा यंत्रणा की भी परीक्षा रहेगी. अधिवेशन दौरान ५४ मंत्री-विधायकों को ‘एक्स’ से ‘जेड प्लस’ सुरक्षा देनी होगी. इसमें प्रमुखता से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित बालसाहब ठाकरे शिवसेना के अनेक विधायकों का समावेश है. इसलिए सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष जोर दिया रहा है. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद शिंदे गुट के ४० विधायकों को वाई प्लस सुरक्षा प्रदान की गई थी. अधिवेशन के दौरान भी यह सुरक्षा रहेगी और उनके साथ एस्कॉर्ट वाहन रहेगा. मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को जेड प्लस सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. तथा आदित्य ठाकरे को जेड सुरक्षा व्यवस्था दी जाएगी. चार विधायक मंत्रियों को वाय सुरक्षा, तथा पांच लोगों को एक्स सुरक्षा दी जाएगी.
* २५०० अधिकारी नागपुर में
अधिवेशन दौरान सुरक्षा के लिए जिले के बाहरी क्षेत्र के २५०० अधिकारी और कर्मचारियों को बुलाया गया है. सुरक्षा व्यवस्था में कुुल ७ हजार पुलिस कर्मचारी-अधिकारी होंगे. इनमें ६३२ महिलाओं का समावेश है. तथा होमगार्ड के १ हजार जवान तैनात होंगे. इसके अलावा एसआरपीएफ की सात टुकडियां, फोर्स-१ के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे. विधान भवन, मोर्चा थान, मंत्री-विधायकों के कार्यालय-निवास सहित सभी महात्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस का कड़ा बंदोबसत तैनात किया गया है. सुरक्षा के मद्देनजर इस बार विशेष व्यवस्था की गई है. अधिवेशन दौरान मंत्री-विधायकों की सुरक्षा के साथही शहर में कानून-व्यवस्था पर भी वॉच रहेगा, ऐसा पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने बताया.
* भोजन और निवास की व्यवस्था
बाहर गांव से करीब २५०० पुलिस अधिकारी-कर्मचारी बुलाए गए है. महिला पुलिस के लिए रहने की व्यवस्था लकडगंज के पुलिस क्वार्टर्स में की गई है. तथा अन्य पुलिस की सुविधा शहर के १० मंगल कार्यालय व अन्य स्थानों पर की गई है. पुलिस के लिए भोजनव्यवस्था का ठेका ६ कैटरर्स को दिया गया है.
६३ मोर्चा को अनुमति
विधान मंडल पर मोर्चा निकालने के लिए पुलिस विभाग ने अब तक ६३ आवेदनों को अनुमति दी है. पहले सप्ताह में ही ४१ मोर्चे निकलेंगे. इसके अलावा २० धरना प्रदर्शन और ३ श्रृंखला अनशन को अनुमति दी गई है.
बाक्स
इस प्रकार रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
* कुल पुलिस जवान : ७ हजार
* होमगार्ड के जवान : १ हजार
* एसआरपीएफ : ७ कंपनी
* फोर्स वन के जवान
* बीडीडीएस : १२ पथक
* वाहन : ६११
* सर्वेलन्स वैन : ५
* ड्रोन : ५

Related Articles

Back to top button