विदर्भ

तेलंगना में कांग्रेस आयेगी सत्ता में

प्रभारी माणिकराव ठाकरे का दावा

* 70 से अधिक सीटों पर जीत का अनुमान
नागपुर/ दि. 2– तेलंगना में कांग्रेस के बुरे हाल थे. कांग्रेस के अधिकांश विधायक और नेता पार्टी छोडकर गए. लेकिन पार्टी के राज्य प्रभारी के रूप में चार्ज लेने के बाद पिछले 11 माह कांग्रेस को एकजुट करने का काम किया. इस कारण जनता में कांग्रेस के प्रति विश्वास निर्माण हुआ. राज्य में केवल 5 विधायकों तक सीमित रही कांग्रेस अब तेलंगना में सरकार स्थापित करनेवाली है. कांग्रेस के 70 से अधिक विधायक निर्वाचित होने का दावा तेलंगना के प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने किया है.

एक्जिट पोल में तेलंगना में कांग्रेस की सरकार स्थापित होने का अनुमान दर्शाया गया है. इस पृष्ठभूमि पर तेलंगना के प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने कहा कि 11 माह पूर्व 4 जनवरी को उन्हें तेलंगना के प्रभारी के रूप में जिम्मेदारी मिली थी. अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी ने सहायता के लिए रोहित चौधरी, विष्णुनाथ और मंसूर अली खान ऐसे तीन सचिव दिए थे. तेलंगना कांग्रेस में अंतर्गत भारी विवाद था. सर्वप्रथम स्थानीय नेताओं को विश्वास में लिया. सभी से समन्वय किया और किसी से भेदभाव नहीं किया. पहले तीन माह में अंतर्गत विवाद निपटाया और एकजुट होकर काम करने की शुरूआत की. संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने सहयोग दिया. प्रदेशाध्यक्ष रेवंत रेडी ने अच्छा काम किया. कांग्रेस एकजुट है, ऐसा चित्र जनता के सामने गया. इस कारण लोगों का भी विश्वास बैठा कि कांंग्रेस लडने के लिए मजबूती से सामने आयी है.

*‘भारत जोडो’ के कारण वातावरण निर्मिति
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोडो यात्रा के कारण वातावरण निर्मिति भी इस यात्रा के बाद हुई राहुल गांधी की सभा को भारी प्रतिसाद मिला. राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद मल्लिकार्जुन खरगे व प्रियंका गांधी की भी सभा हुई. अंतिम चरण में भाजपा समेत अनेक पार्टी के लोग कांग्रेस में आए. कांग्रेस के भी गये हुए अनेक नेता वापस लौटे.

* केसीआर की बॉर्डर पर नाकाबंदी
भारत राष्ट्र समिति के प्रमुख तेलंगना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने महाराष्ट्र में पैर पसारना शुरू किया था. लेकिन कांग्रेस ने सर्वप्रथम सीमावर्ती क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया. इस कारण केसीआर की बॉर्डर पर ही नाकाबंदी हुई. आखिरकार केसीआर को चार माह पूर्व ही महाराष्ट्र के दौरे बंद करना पडा. भाजपा और टीआरएस में मुकाबला होगा, ऐसा ही सभी लोग कहते थे. लेकिन आज कांग्रेस सत्ता स्थापित करने की दिशा में कदम बढा रही है. ऐसा भी ठाकरे ने कहा.

Related Articles

Back to top button