विदर्भ

चांदुर बाजार में पगडंडी का निर्माण शुरू

चांदुर बाजार/दि.20 – पालकमंत्री ने बडे ही गाजे बाजे के साथ पगडंडी मार्ग योजना जिले में शुरू की थी, लेकिन कई जगह निधि के अभाव में यह योजना क्रियान्वयीत नहीं हो पा रही थी. लेकिन अब विशेष निधि प्राप्त होने के बाद राजस्व विभाग ने कमर कस ली है. राजस्व विभाग सीधे किसानों के खेती में पहुंचकर लक्ष्य पूर्ण करने में जुटा है.
ग्रामीण क्षेत्र में पगडंडी मार्ग हमेशा से ही विवाद की वजह बने है. पुराने समय के अनेक पगडंडी मार्ग पर अतिक्रमण कर कब्जे में लिए गये है. जिसमें खेतों में जाने के लिए रास्ते छोटे हो गये या बंद हो गए. किसानों को कृषि उपज ले जाने बैलबंडी व ट्रेक्टर ले जाते समय अनेक समस्याओं का सामना करना पडता है. यह ध्यान में लेकर पालकमंत्री की पहल पर पगडंडी मार्ग योजना शुरू कर तहसील में अनेक स्थानों पर भूमिपूजन किया गया. लेकिन निधि के अभाव मेंं परिस्थिति जस की तस रही. लेकिन अब सरकार व राज्यमंत्री बच्चू कडू की पहल पर विशेष निधि प्राप्त होकर काम शुरू हुए है.

500 किमी को नियोजन

तहसील में पगडंडी मार्ग का ‘अ’ , ‘ब’ व ‘क’ इस प्रकार वर्गीकरण कर खडीकरण काम व मिट्टी काम इस प्रकार 500 किमी तक पगडंडी मार्ग का नियोजन किया गया. तहसील में कुछ पगडंडी मार्गो का निर्माण शुरू हो गया है. जिसका निरीक्षण उपविभागीय अधिकारी संदीप कुमार अपार, तहसीलदार धीरज स्थूल ने किया. तहसील में पगडंडी मार्ग के काम पूर्ण होने से किसानों की शिकायतें भी कम होगी तथा मार्गो की केसेस भी खारिज होने में मदद मिलेगी.

किसानों के सहयोग की आवश्यकता

पगडंडी मार्ग से किसानों को खेत में जाने के लिए मार्ग उपलब्ध होगा. जिससे कृषि आय बढाने में मदद मिलेगी.इसके लिए पगडंडी मार्ग पूर्ण करने किसानों के सहयोग की आवश्यकता है.
धीरज स्थूल, तहसीलदार

Related Articles

Back to top button