विदर्भ

कोरोना महामारी का लैंगिक जीवन पर भी परिणाम

सकारात्मक रहने की डॉ. देशपांडे ने दी सलाह

नागपुर/प्रतिनिधि दि.२७कोरोना के पश्चात अब विविध बीमारियां भी सामने आ रही है. इन बीमारियों की वजह से कई लोगों में लैंगिक समस्याएं भी निर्माण होने की बात सामने आयी है. कोरोना समाप्त हो जाने के पश्चात भी भविष्य में उसके परिणाम भुगतने होंगे ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है. कोरोना के पश्चात मधुमेह, म्यूकरमाइकोसिस, आंखो की बीमारी यह सभी व्याधियां सामने आ रही है. जिसका लैंगिक जीवन पर परिणाम हो रहा है. जिसमें लैंगिक रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय देशपांडे ने कहा कि, लैंगिक जीवन पर असर तो पड रहा है किंतु इसमें सर्तक रहने की सलाह उन्होंने नागरिकों को दी है.
पिछले साल से संपूर्ण देशभर में अनेकों लोग कोरोना महामारी की वजह से मौत के मुंह में चले गए है. अनेकों के घर संसार बिखर गए, अनेक लोगों की रोजी-रोटी भी छिन गई. कोरोना की पार्श्वभूमि पर लगाए गए लॉकडाउन की वजह से छोटे बच्चें घरों में है उनका खेलना भी बंद हो चुका है और वे घरों में ही नजरबंद कैदी की तरह रह रहे है. ऐसी स्थिति के कारण लोगों में निराशा भी छायी हुई है और लैंगिक जीवन पर भी इसका परिणाम हो रहा है.
डॉ. देशपांडे ने कहा कि जिन्हें मधुमेह की शिकायत नहीं थी कोविड के पश्चात अब यह बीमारी उनमें दिखाई दे रही है. लैंगिक समस्या के संदर्भ में इन्सान गंभीर नहीं रहता कारण की उसकी वजह से जान नहीं जाती और इस ओर इन्सान लापरवाही करता है किंतु भविष्य में यह समस्या बढेगी. कोरोना के पश्चात जिन लोगों में लैंगिक समस्या निर्माण हुई है उन्होंने तत्काल डॉक्टरों की सलाह लेना चाहिए साथ ही पौष्टिक आहार का सेवन, नियमित प्रणायाम, ध्यान, योग करना चाहिए जिससे मन स्वस्थ्य रहे ऐसी सलाह डॉ. देशपांडे ने दी.

Related Articles

Back to top button