विदर्भ

कोरोना मरीजों को लग रहा 150 टन ऑक्सीजन

राज्य में लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं

  • स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की जानकारी

सोलापुर/दि.15 – कोरोना मरीजों के लिए वर्तमान परिस्थिति में केवल 150 टन ऑक्सीजन लग रहा है. पिछली दो लहरों में जो स्थिति थी वह नहीं रहने की वजह से अब राज्य में पुन: लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा सभी प्रदेशवासी यह बात अपने दिमाग से निकाल दें ऐसा राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने स्पष्ट किया. स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि, राज्य में 1 से 14 जनवरी तक सव्वा चार लाख नए मरीज पाए गए. जिसमें लगभग 85 फीसद मरीज घर पर ही उपचार करवा रहे है. 2 दिसंबर से 14 जनवरी तक ओमिक्रॉन के 1 हजार 367 मरीज पाए गए थे.
उनमें से 800 मरीज स्वस्थ्य होकर घर पर लौट गए. राज्य के 35 जिलों में से फिलहाल मुंबई, रायगढ, नासिक, नगर, पुणे, सातारा, औरंगाबाद, नागपुर इन जिलों में मरीजों की संख्या बडे प्रमाण में है. उसी प्रकार सोलापुर, कोल्हापुर, सांगली, बीड व लातुर जिलों में भी अब संख्या बढ रही है. ग्रामीण की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मरीजों की संख्या बढ रही है. वर्तमान में पॉजीटीव मरीजों में एक अथवा दो डोज लेने वाले की संख्या सर्वाधिक है.
उन्हें ऑक्सीजन तथा वेंटिलेटर की आवश्यता नहीं पडी. राज्य के ढाई लाख सक्रिय मरीजों में से लगभग 13 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन व वेटिंलेटर लगाए जाने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग व्दारा दी गई. 31 जनवरी तक 15 वर्ष से अधिक आयु वालों का टीकाकरण कर दिया जाएगा ऐसा भी राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा.

Related Articles

Back to top button