विदर्भ

मेलघाट के एम्बुलेंस के टेंडर में भ्रष्टाचार

जिप की शिकायत आदिवासी विकास मंत्री से की, राजकुमार पटेल ने रखी मेलघाट की ज्वलंत समस्याएं

धारणी/ दि. 20– मेलघाट के समग्र विकास के लिए लगातार अपने भागीरथी प्रयासों के लिए जाने जाते विधायक राजकुमार पटेल ने मंत्रालय में आदिवासी विकास मंत्री डॉ. विजयकुमार गावित के समक्ष मेलघाट की विभिन्न ज्वलंत समस्याएं रखी. उन्होंने अमरावती जिला परिषद में हुए भ्रष्टाचार को लेकर आदिवासी मंत्री से शिकायत की. बताया कि नवसंजीवनी योजना के अंतर्गत उडन दस्ते के लिए आरटीओ के लाइसेंस प्राप्त एम्बुलेंस उपलब्ध कराने अमरावती जेडपी ने निविदा प्रक्रिया शुरू की है, लेकिन इस टेंडर में सभी नियम व शर्तो का उल्लंघन कर ब्लैक लिस्टेड रत्नम टूर्स एण्ड ट्रैवल्स को गैर कानूनी रूप से निविदा प्रक्रिया में शामिल किया गया. वर्ष 2010-12 की पुरानी कालबाह्य व जर्जर एम्बुलेंस उपलब्ध कराने के लिए अधिकृत मान्यता देकर भ्रष्टाचार किया गया. जिसके कारण मेलघाट के रोगियों को असुविधा हो रही है. अमरावती जिला परिषद की यह विवादास्पद निविदा प्रक्रिया तत्काल रद्द की जाए. भ्रष्टाचार के लिए दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए. नई निविदा जारी कर मेलघाट के स्थानीय एम्बुलेंस उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दी जाए.

* अस्पताल के इमारतों के लिए निधि दो
वर्तमान स्थिति में मेलघाट की जनता को रोजगार उपलब्ध नहीं होने से बारिश में आदिवासियों को विभाग की ओर से खावटी कर्ज वितरित किया जाए. स्थानीय आदिवासियों को सार्थक मदद दी जाए. कुपोषण, बाल-मृत्यु और माता मृत्यु का अभिश्राप झेल रहे मेलघाट की राजधानी धारणी में 100 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल मंजूर हुआ है. मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र में 2 ग्रामीण अस्पताल, 6 पीएचसी और 14 उपकेंद्रों को मंजूरी मिली है. लिहाजा स्वास्थ्य विभाग की ओर से तत्काल इन इमारतों का निर्माण कार्य शुरू किया जाए. जिससे मेलघाट के गरीब व जरूरतमंद रोगियों को उम्दा स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हेगी. इमारत के लिए निधि उपलब्ध कराई जाए. इस तरह के कुल 14 ज्वलंत प्रश्नों पर विधायक राजकुमार पटेल की मांगों को आदिवासी विकास मंत्री डॉ. गावित ने मान्य करते हुए जल्द ही इस दिशा में कार्यवाही करने का आश्वासन दिया.
एपीएमसी के लिए 10 करोड दो
राजकुमार पटेल ने मंत्री महोदय के साथ लगातार 4 से 5 घंटे चली मैराथन बैठक में मांग की कि, शिक्षक भर्ती पेसा अंतर्गत 80 प्रतिशत आदिवासी और 20 प्रतिशत अन्य स्थानीय उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाए, आदिवासी आश्रमशाला व छात्रालय की अनेक इमारतें कालबाह्य व पुरानी हो चुकी है. जिसके कारण नई इमारत का निर्माण करना आवश्यक है. आदिवासी आश्रमशाला व छात्रालय की इमारत के प्रस्ताव को बजट में शामिल कर प्रशासकीय मान्यता व निधि उपलब्ध कराई जाए. धारणी व चिखलदरा तहसील के कृषि उत्पन्न बाजार समिति से मूलभूत 13 सुविधा उपलब्थ नहीं हे. नीलामी शेड, व्यापारियों की अडत दुकान, ठिकानों का अनाज रखने के लिए खुला शेड, व्यापारियों के अनाज के लिए गोदाम, किसानों के लिए निवारा, टॉयलेट, पेयजल व एपीएमसी में अंतर्गत रास्तों के लिए 10 करोड की निधि उपलब्ध कराएं
* बिजली की समस्या हल करो
मेलघाट की बिजली समस्या का तत्काल निवारण करे. मेलघाट के दुर्गम और अतिदुर्गम गांवों में बिजली की समस्या हल करें. धारणी के नये क्षेत्राेंं में बिजली आपूर्ति उपलब्ध नहीं है. इसके लिए पोल बढाने की आवश्यकता है. रिहायशी क्षेत्रों में विद्युत पोल व स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए. मेलघाट की आश्रम शालाओं में शिक्षकों व कर्मचारियों के अनेक पद रिक्त है. यह पद तत्काल भरे जाए. मेलघाट विधानसभा क्षेत्र के नागरिक को एसटी महामंडल ने नई बसे उपलब्ध कराई जाए. परतवाडा डिपो में मेलघाट के लिए 15 नई बसे तत्काल दी जाए. मेलघाट के गांवों को जोडने के लिए नये रास्तों की आवश्यकता है. कुछ सडके अत्यंत खराब हो चुकी है. नये रास्तों और पुरानी खराब सडकों की मरम्मत के लिए विशेष नि धि उपलब्ध कराई जाए.

*मुंबई में छात्रावास के लिए 50 लाख
जून 2023 में मुुंबई के सावित्रीबाई फुले छात्रालय में एक छात्रा के साथ हुई अत्याचार व बलात्कार की घटना में कडी कार्रवाई की जाए. इस घटना को देखते हुए राज्य की सभी आदिवासी आश्रम शालाओं में छात्राओं के छात्रावास में महिला अधीक्षक, महिला वार्डन, महिला सुरक्षा गार्ड व महिला परिचारिका के पद भरे जाए. मेलघाट के आदिवासी आश्रम शालाओं में कला व संगणक शिक्षकों के पद तत्काल भरे जाए. भर्ती में आदिवासी युवक-युवतियोें को प्राथमिकता दी जाए. राज्य के अनेक आदिवासी युवक-युवतियां मुंबई में उच्च शिक्षा व शोध के लिए आते है, लेकिन रहने की स्वतंत्र व्यवस्था नहीं है. जिससे सरकार आदिवासी विद्यार्थियों के लिए मुंबई में स्वतंत्र छात्रावास का निर्माण करे. राजकुमार पटेल ने अपनी स्थानीय विकास निधि से मुंबई में छात्रावास के लिए 50 लाख रूपए की निधि देने की तैयारी दिखाई. मुंबई मंत्रालय में चली इस मैराथन बैठक में विधायक राजकुमार पटेल के साथ आदिवासी विकास विभाग के सचिव प्रकल्प अधिकारी समेत सभी संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा राजकुमार के स्वीय सहायक प्रवीण तेलगोटे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button