विदर्भ

इस साल कपास को अच्छे दाम मिलने की संभावना

निर्यात बढाए जाने पर बाजारों में मांग

जलगांव/दि.23 – पिछले कुछ सालों से अमेरिका व चीन में व्यापारिक टसल के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कपास की मांग घटी थी. जिसकी वजह से कपास उत्पादक किसानों को अच्छे दाम नहीं मिल पा रहे थे. किंतु इस साल दोनो ही देशों के व्यापारिक टसल का परिणाम कपास की मांग पर नहीं रहने की वजह से और भारत व्दारा भी निर्यात बढा दिए जाने की वजह से पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कपास उत्पादक किसानों को अच्छे दाम मिलने की संभावनाएं है.
पिछले कुछ सालों से कपास की बुआई भी कम हुई थी. इस बार पिछले साल की तुलना में बुआई कम की गई है और कपास की मांग भी बढेगी. जिसमें कपास की फसल को समर्थन मूल्य से भी ज्यादा दाम मिलने की संभावना जानकारों व्दारा व्यक्त की जा रही है. पिछले वर्ष की तुलना में कपास की बुआई 14 फीसदी कम हुई थी. जिसकी वजह से इस साल उत्पन्न घटने की संभावनाएं है. कपास की गांठ सहित सरकी को फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अच्छे दाम है. इस तरह की परिस्थिति कायम रही तो निजी बाजारों में भी कपास की फसल को अच्छे दाम मिलने की संभावना है. फिलहाल कपास को 7 हजार 700 रुपए प्रति क्विंटल दाम दिए जा रहे है.

दाम बढने के कारण

* पिछले वर्ष की तुलना में कपास की बुआई कम.
* इस साल भारत से 70 लाख गांठ निर्यात होने की संभावना.
* उत्पादन कम और मांग अधिक रहने से अच्छे दाम की संभावना.
* अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सरकी व गांठों के भी दाम बढे.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की स्थिति फिलहाल ठीक

इस साल कपास की स्थिति को देखते हुए फसल अच्छी होने की संभावना है यही स्थिति कायम रहती है तो कपास को समर्थन मूल्य से भी अच्छे दाम मिल सकते है. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी फिलहाल स्थिति अच्छी है.
– प्रदीप जैन, संचालक खान्देश जिनिंग एसो.

Related Articles

Back to top button