मराठीविदर्भ

प्रदेश में पिछडेपन के मापदंड तय

सैम्पल टेस्टिंग उपरांत महीने भर में होगा सर्वे

* दी जायेगी सरकार को रिपोर्ट
नागपुर/ दि.27– मराठा समाज को राष्ट्रीय सुविधा देने राज्य पिछडा वर्ग आयोग ने पिछडेपन तय करने के मापदंड तय किए हैं. आर्थिक, शैक्षणिक, सामाजिक मापदंडो के आधार पर नये वर्ष में प्रदेश में सर्वे किया जायेगा. सर्वे क्षण के लिए आयोग ने एक कदम बढाया है.
राज्य शासन ने शीत सत्र में न्या. सुनील शुक्रे को राज्य क्रीडा वर्ग आयोग का अध्यक्ष मनोनीत किया. उसी प्रकार दो सदस्य नियुक्त किए गये. एक सदस्य चंद्रलाल मेश्राम है. आयोग की बुधवार को न्या. शुक्रे की अध्यक्षता में बैठक हो रही है. जिसमें मापदंड तय करने पर चर्चा होगी.

सामाजिक पिछडेपन के मापदंड हेतु 7 मुद्दे निश्चित किए गये है. उसके लिए 100 अंक दिए जायेंगे. शैक्षणिक मापदंडों में 6 मुद्दे शामिल है. उसके लिए 80 अंक तय किए गये हैं. आर्थिक मापदंड हेतु 6 मुद्दे के 70 अंक मिलाकर कुल 250 अंक दिए है. इन मापदंडों के आधार पर ही राज्य में अगले वर्ष सर्वे किया जायेगा.

* क्या कहते हैं सदस्य
राज्य पिछडावर्ग आयोग के सदस्य चंद्रलाल मेश्राम ने बताया कि गोखले संस्थान को सैम्पल टेस्टिंग का काम दिया गया है. उसकी रिपोर्ट आयेाग को प्रस्तुत की जायेगी. रिपोर्ट के आधार पर 4 उप समिति सर्वेक्षण का काम करेगी. अगले पखवाडे भर में यह कार्य पूर्ण होगा. महीने भर में सर्वे पूरा कर सरकार को अहवाल देेंगे.

Related Articles

Back to top button