विदर्भ

पौष माह के अंतिम रविवार बहिरम मंदिर में उमडी भीड

बहिरम की यात्रा हुई समाप्त

परतवाडा/दि.05– पौष माह के अंतिम रविवार को बहिरम यात्रा में काफी भीड थी. सवा लाख से अधिक नागरिकों ने बहिरम बाबा के दर्शन किए.
प्रशासकीय निर्देशानुसार यात्रा चार दिन पूर्व समाप्त होने के बावजूद भी भीड को देखते हुए आगामी रविवार तक यह यात्रा शुरु रहने की संभावना है. बहिरम यात्रा की अवधि 20 जनवरी से 31 जनवरी निर्धारित थी. इस कारण भले ही बहिरम यात्रा 31 जनवरी को समाप्त हो गई फिर भी पौष माह एक सप्ताह बढने से फरवरी का पहला रविवार पौष माह का अंतिम रविवार साबित हुआ. यात्रा का बंदोबस्त कायम था.
बहिरम यात्रा की 45 प्रतिशत राहुटी निकाली गई है. शेष राहुटी आज से निकाली जा रही है. 5 प्रतिशत राहुटी आगामी रविवार तक रहने की जानकारी है. पौष माह के अंतिम रविवार की भीड में अनेक परिवार के सदस्य बिछड गए थे. इस कारण कुछ लोगों को मंदिर व्यवस्थापन के साथ पुलिस की सहायता लेनी पडी. यात्रा की भीड को देखते हुए परतवाडा-बहिरम राष्ट्रीय महामार्ग जड वाहनों के लिए अवकाश के दिन बंद रखने के प्रशासन के निर्देश 31 जनवरी तक थे. लेकिन फरवरी के पहले रविवार को यह मार्ग प्रशासन को जड वाहनों के लिए बंद रखना पडा.

* पार्किंग हाउसफुल
भीड के कारण यात्रा के सभी पार्किंग हाउसफुल रहे. अनेको को पार्किंग में भी जगह न मिलने से वाहन सडक किनारे खडे किए गए थे. इसमें परतवाडा की दिशा से बोदड की दिशा में और कारंजा-बहिरम की दिशा में सडकों पर वाहनों की लंबी कतारे लगी थी.

* भोजन देने वालों की संख्या सर्वाधिक
पौष माह के अंतिम रविवार को भोजन देने वालों की संख्या भी अधिक रही. जहां जगह मिले वहां रोडगा बनाने के लिए गोबरी से चूले जलाए गए थे. सडक किनारे स्थित खेतों में भी रोडगा पार्टी चल रही थी.

* एक सप्ताह और रहेगी भीड
अभ्यासकों के मुताबिक रविवार तक यात्रियों की भीड कम ज्यादा प्रमाण में रहनेवाली है. इसी दौरान बहिरम यात्रा की दुकानें, होटल और मनोरंजन के साधन धीरे-धीरे लपेटे जाने वाले है.

Related Articles

Back to top button