विदर्भ

दीपावली त्यौहार के कारण रेलगाड़ियों में भीड़

नागपुर- दि.11 दिवाली के कारण नागपुर मार्ग से जाने वाली सभी रेलगाड़ियों का आरक्षण फुल होने के कारण यात्रियों को अन्य पर्याय ढूंढना पड़ रहा है. दरमियान, ऐसे समय में रेल्वे टिकट की कालाबाजारी करने वाले सक्रिय होने से आरपीएफ की टीम की नजरें इस ओर टीकी है.
दिवाली निमित्त यात्रियों की संख्या दोगुनी होने के चलते प्रतीक्षा सूची बढ़ रही है. हर वर्ष के अनुभव को ध्यान में रखते हुए अनेक नागरिकों ने पहले से ही टिकट आरक्षित किये हैं. ऐसे में सोलापुर विभाग के काम के कारण मध्य रेल्वे ने कोल्हापुर तथा पुणे मार्ग की ट्रेनों को रद्द किया है. इस कारण यात्रियों की परेशानी बढ़ी है. शिक्षा व नौकरी निमित्त बाहर गांव रहने वालों की संख्या काफी है. दीपावली की छुट्टियों में यह सभी लोग अपने घर लौटते हैं. इस कारण इन दिनों में प्रतीक्षा सूची बढ़ी हुई दिखाई देती है. नागपुर-पुणे, नागपुर-मुंबई रेल मार्ग काफी व्यस्त है.
दिवाली के समय इस रेलमार्ग पर सर्वाधिक प्रतीक्षा सूची रहती है. इसी अवसर का लाभ लेते हुए रेल टिकटों की कालाबाजारी शुरु होती है. आरक्षित बर्थ से प्रत्येक को यात्रा करने में सुविधा हो, इसके लिए रेल्वे विभाग ने भी योजना तैयार की है. विशेष ट्रेनों सहित आवश्यकतानुसार कोच लगाये जाएंगे.

Related Articles

Back to top button