विदर्भ
Trending

धामणगांव तहसील में चक्रावाती तूफान का कहर

नायगांव, शिदोडी, वरूड बगाजी में सर्वाधिक नुकसान

* जनप्रतिनिधियों ने नुुकसान ग्रस्त क्षेत्र का किया निरीक्षण
धामणगांव रेलवे/दि.22– तहसील में कल रात 9.30 बजे के करीब चक्रवाती तूफान के कहर ढाने से भारी नुकसान हुआ. तहसील के मंगरूल दस्तगीर परिसर के शिदोडी, नायगांव, वरूड बगाजी इन तीन गांवों में सर्वाधिक नुकसान होने की प्राथमिक जानकारी है.
इन तीनों गांव में कई मकानों की छतें उडने से ग्रामवासियों में भय व्याप्त हुआ है. लेकिन सौभाग्य से कोई जानहानि नहीं हुई. दौरान बिजली की तार पर कई पेड गिरने से कल रात से तीन गांव में बिजली आपूर्ति खंडित हुई थी. आंधी तूफान से हुए नुकसान की जानकारी मिलते ही विधायक प्रताप अडसड ने तुरंत पहुंचकर निरीक्षण किया. और प्रशासन को उपाय योजना करने के निर्देश दिए. इसके अनुसार कल मध्यरात्रि को ही तहसीलदार गोविंद वाकडे ने गावों में भेंट देकर स्थिति का मुआयना किया, वहीं दूसरी ओर आज सुबह भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दल के नेताओं ने नुकसान ग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए मुआवजा मिलने के लिए प्रशासन से मांग की है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार धामणगांव रेल्वे तहसील के मंगरूल दस्तगीर परिसर में कल रात 9.30 बजे के करीब तेज हवा ने चक्रावात का रूप धारण किया. चक्रावाती तूफान से नायगांव, वरूड बगाजी और शिदोडी इन गांवों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ. नायगांव में 35 से 40, शिदोडी के 15 से 20 तथा वरुड बगाजी के कई मकानों की छतें उड जाने से घर में पानी घुस गया. जिससे घर में रखा अनाज खराब हो गया. नायंगांव में पंडित सदाशिव बाबर और नारायण भीमराव मोरे के मवेशियों के कोठे की छत उडने से दो पशु घायल होने की जानकारी है. तथा गोविंद भीमराव मोरे, राजेंद्र विश्वास, शेलार और सुरेंद्र विश्वास शेलार के मकान के समीप बिजली पोल गिरने से बिजली के तार उनके घर पर गिरी थी. इसी तरह पगडंडी मार्ग पर तूफान के कारण डिपी गिर गई. इसी बीच कनिष्ठ अभियंता खान ने सावधानी बरतते हुए तुरंत बिजली आपूर्ति खंडित करने से अनर्थ टला. नुकसान ग्रस्त लोगों ने ग्राम पंचायत में आश्रय लेकर जैसे तैसे रात बितायी. आज सुबह प्रशासन ने तुरंत सर्वेक्षण के आदेश देने से काम शुरु हो गया है. शिदोडी, वरूड बगाजी परिसर में कई किसानों के खेत में आंधी तूफान से कैरियाेंं का नुकसान हुआ. नुकसान ग्रस्त किसान व लोगों ने जल्द से जल्द मुआवजा मिलने की मांग की है.

* नेताओं ने किया निरीक्षण

धामणगांव रेल्वे तहसील के वरूड बगाजी, शिदोडी, नायगांव इन तीन गांवों को चक्रवाती की मार लगने की जानकारी मिलते ही भाजपा के विधायक प्रताप अडसड तथा महाराष्ट्र राजय युवक कांग्रेस के उपाध्यक्ष परीक्षित जगताप, अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बँक के संचालक श्रीकांत गावंडे, पूर्व जिप सदस्य सुरेश निमकर समेत अन्य राजनेताओं ने घटनास्थल पहुंचकर क्षेत्र का निरीक्षण किया, लोगों से आस्थापूर्वक पूछताछ की. विधायक प्रताप अडसड ने प्रशासन को तुरंत सर्वेक्षण कर मुआवजा देने के निर्देश दिए.

* प्रशासन चुनाव में व्यस्त
कल रात हुए चक्रावाती तूफान से कई मकानों की छतें उडी. घर में रखे अनाज का नुकसान हुआ. नुकसान ग्रस्त लोगों ने ग्राम पंचायत में आश्रय लेकर जैसे तैसे रात गुजारी. प्रशासन चुनाव के धामधूम में व्यस्त रहने से इन नुकसान ग्रस्त गरीब लोगों की जिम्मेदारी कौन लेगा? उन्हें मुआवजा कैसे मिलेगा? यह सवाल नायगांव के पूर्व सरपंच सूरज शिसोदे ने किया है.

Related Articles

Back to top button