विदर्भ

सिलेंडर का गोदाम धोकादायक!

शहर के बाहर ले जाने की ग्राहक पंचायत की मांग

नागपुर प्रतिनिधि/दि.12 – गैस सिलेंडर के गोदाम को आग लगने से मुंबई में हाल ही में भारी जीवित व वित्त हानी हुई है. उस पृष्ठभूमि पर भविष्य का धोका ध्यान में रख उपराजधानी के गैस सिलेंडर के गोदाम शहर के बाहर ले जाने चाहिए, इस तरह की मांग अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने की है.
पहले शहर की जनसंख्या कम थी, बस्तियां कम रहने से सभी कंपनियों के गैस सिलेंडर के गोदाम यह शहर के बाहर और बस्तियों से दूर थे. किंतु पिछले कुछ वर्षों से शहर का विस्तार हुआ है और गैस कंपनी के यह गोदाम घनी बस्तियों से घेरे गए है. नियम के अनुसार गैस सिलेंडर के गोदाम यह शहर के बाहर और एकांत स्थल पर रहना आवश्यक है. साथ ही शहर की और भरी बस्ती में गैस एजेंसी ने नियम के अनुसार 6 से ज्यादा सिलेंडर नहीं रखते आते किंतु इस नियम का पालन न होने का चित्र है. अधिकांश गैस एजेंसी के कार्यालय में सिलेंडर का स्टॉक दिखाई देता है. इस स्थिति में दुर्दैव से विस्फोट होकर दुर्घटना होने का खतरा ज्यादा है. इस ओर ऑईल कंपनियों ने ध्यान देना चाहिए, ऐसा ग्राहक पंचायत की विदर्भ प्रांत संगठन मंत्री गजानन पांडे ने कहा है.

  • कार्रवाई होनी चाहिए

गैस सिलेंडर को गोदाम यह नियम के अनुसार शहर के बाहर व एकांत स्थल पर रहना आवश्यक रहते हुए भी हिंदूस्थान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑईल कारपोरेशन आदि तीनों कंपनियों के अधिकारी इस ओर दुर्लक्ष करते है. विशेष यह कि इसके लिए आपूर्ति विभाग के अधिकारी भी प्रयास नहीं करते. जिससे अधिकारी व गैस कंपनियों में मिली भगत तो नहीं, इस तरह की आशंका मजबूत हो रही है. ऐसा रहा तो उसपर कार्रवाई होनी चाहिए इस ओर संगठन ने ध्यान खिचा है.

Related Articles

Back to top button