विदर्भ

नुकसानग्रस्तों किसानों को मिलेंगे 20 करोड 56 लाख

अचलपुर व चांदूर बाजार तहसील के किसानों को होगा लाभ

  • राज्यमंत्री बच्चू कडू के प्रयास सफल

शिरजगांव कस्बा/दि.19 – जून-जुलाई महीने में चांदूर बाजार तथा अचलपुर तहसील में हुई अतिवृष्टी के चलते दोनो ही तहसील के किसानों का नुकसान हुआ था. जिसमें उन नुकसानग्रस्त किसानों के लिए राज्यमंत्री बच्चू कडू के प्रयासों से 20 करोड 56 लाख रुपए की नुकसान भरपाई निधि उपलब्ध करवायी गई है. ऐसी जानकारी प्रहार के तहसील प्रमुख संतोष किटूकले ने दी.
चांदूर बाजार तहसील में मार्च व अप्रैल महीने में बिन मौसम बारिश के चलते व ओलावृष्टि की वजह से किसानों के फलबागों का नुसान हुआ था. जिसमें संतरा उत्पादक किसानों का जर्बदस्त नुकसान हुआ था साथ ही जून व जुलाई में अतिवृष्टि के चलते तहसील के 48 गांव प्रभावित हुए थे. किसानों के खेतों में व घरों में पानी जमा हो गया था. जिसमें किसानों का आर्थिक नुकसान हुआ था शासन व्दारा आर्थिक सहायता किए जाने की घोषणा की गई थी. उसके अनुसार राजस्व व कृषि विभाग व्दारा पंचनामा कर 33 फीसदी नुकसान हुआ है ऐसा निकष लगाया था और आर्थिक सहायता की मांग शासन से की थी.
तहसील में अतिवृष्टि से हुए नुकसान में नुकसानग्रस्तों के लिए राजस्व विभाग की ओर से 1 करोड 6 लाख 61 हजार 932 रुपए की मांग शासन से की गई थी. अतिवृष्टि के चलते तहसील के 48 गांव के 2 हजार 696 किसानों की 1 हजार 505.21 हेक्टर फसलों का नुकसान हुआ था. हिरुलपूर्णा गांव आधे से ज्यादा पानी के नीचे था. अतिवृष्टि के चलते तहसील में 868.78 हेक्टर सोयाबीन, 224.63 हेक्टर कपास, 388.50 तुअर व अन्य 23.30 हेक्टर फसलों का नुकसान हुआ था. इसके लिए 1 करोड 2 लाख 89 हजार 932 रुपए की सहायता निधि मंगवाई गई थी.
उसी प्रकार तहसील के आठ गांवों के 62 घर अशत: क्षतिग्रस्त हुए थे. लोकनिर्माण विभाग की रिपोर्ट के पश्चात उन्हें आर्थिक सहायता दिए जाने के लिए 3 लाख 72 हजार रुपए की निधि की मांग शासन से की गई थी. इन सभी नुकसानों की गंभीर रुप से दखल लेते हुए राज्यमंत्री बच्चू कडू ने निधि के लिए प्रयास किए. जिसमें मार्च, अप्रैल में हुए नुकसान के लिए संतरा उत्पादक किसानों के लिए 12 करोड 23 लाख तथा जून, जुलाई में अतिवृष्टि के चलते हुए नुकसान के लिए नुकसानग्रस्तों को 1 करोड 2 लाख व चांदूर बाजार तहसील के लिए 7 करोड 31 लाख रुपए निधि उपलब्ध करवायी गई. इस तरह से दोनो ही तहतसीलों के नुकसानग्रस्तों को 20 करोड 56 लाख रुपए की निधि प्राप्त होगी. दीपावली के पूर्व इन किसानों के खातों में यह रकम जमा होगी जिससे किसानों को बडी राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button