अन्य शहरविदर्भ

दीक्षाभूमि को फिर मिले 70 करोड रुपए

214 करोड रुपयों का है विकास प्रारुप

* बारिश पश्चात विकास कामों की होगी शुरुआत
नागपुर/दि.29 – दीक्षाभूमि के विकास हेतु राज्य सरकार ने एक बार फिर 70 करोड रुपए प्रदान किए है. वहीं इससे पहले 40 करोड रुपए नागपुर सुधार प्रन्यास (नासुप्र) के पास जमा है. ऐसे में अब दीक्षाभूमि के विकास हेतु कुल 110 करोड रुपए जमा हो गए है. जिनके जरिए बारिश का मौसम बितने के बाद विभिन्न विकास कामों की शुरुआत की जाएगी.
बता दें कि, दीक्षाभूमि का विकास वैश्विक स्तर के अनुसार करने के लिए राज्य सरकार ने नया विकास प्रारुप तैयार किया है. जो 214 करोड रुपए का है. कुछ वर्ष पहले 40 करोड रुपए की पहली किश्त नासुप्र को प्रदान की गई थी. परंतु कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते विकास कामों को शुरु नहीं किया जा सका था. लेकिन अब सभी तरह की दिक्कतें दूर हो जाने की जानकारी सामने आयी है. साथ ही दीक्षाभूमि के विकास हेतु अब 70 करोड रुपए की निधी सामाजिक न्याय विभाग द्बारा प्रदान की गई है. ऐसे में अब जल्द ही 110 करोड रुपए की निधी को दीक्षाभूमि में विभिन्न विकास कामों की शुरुआत की जाएगी.
जानकारी के मुताबिक दीक्षाभूमि में किए जाने वाले विकास कामों के लिए नोडल एजेंसी रहने वाले नासुप्र द्बारा दीक्षाभूमि के विकास कामों हेतु निविदा जारी करने की तैयारी भी शुरु कर दी गई है.

* ऐसे होगा विकास
– मध्यवर्ती स्मारक के नये व कलात्मक प्रवेश द्बार का निर्माण.
– 11.12 मीटर उंचे अशोक स्तंभ का निर्माण.
– ओपन थिएटर का निर्माण.
– स्थायी स्वरुप वाले स्टेज का निर्माण.
– नई कलात्मक सुरक्षा दीवार का निर्माण.

* दीक्षााभूमि के नये विकास प्रारुप के अनुसार राज्य सरकार द्बारा 70 करोड रुपयों की निधी गुरुवार को वितरीत की गई है. ऐसे में अब जल्द ही विकास कामों की शुरुआत होना अपेक्षित है.
– डॉ. सिद्धार्थ गायकवाड,
प्रादेशिक उपायुक्त सामाजिक न्याय विभाग.

Related Articles

Back to top button