विदर्भ

उच्च न्यायालय में प्रत्यक्ष रुप से कामाकाज शुरु

दोनो ही शिफ्टों में वकिलों का उत्सफूर्त प्रतिसाद

नागपुर/दि.3 – मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ में मंगलवार से प्रत्यक्ष रुप से कामकाज शुरु कर दिया गया है. जिसमें वकिलों की ओर से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. न्यायालय द्वारा दो शिफ्ट में कामकाज किया जा रहा है. जिसमें पहले शिफ्ट में महत्वपूर्ण याचिकाओं पर सुनवाई की जा रही है तथा दूसरे सत्र में पुरानी प्रलंबित याचिकाओं पर सुनवाई की जा रही है.
पिछले आठ महीनों के पश्चात उच्च न्यायालय में पूर्ण कालीन कामकाज शुरु किए जाने की वजह से वकिलों में भी उत्साह दिखायी दिया. पिछले आठ महीनों से प्रत्यक्ष रुप से मुलाकात नहीं होने की वजह से न्यायालय परिसर में वकिलों के चहरों पर उत्साह झलक रहा था. पिछले आठ महीनों से बंद पडे वकिलों के कक्ष भी शुरु किए गए. जिसमें वकील फिर एक दूसरे से आठ महीने पश्चात चर्चा करते दिखायी दिए.
कोरोना महामारी के चलते कुछ वकीलों का निधन हो गया था. जिसमें उनकी रिक्त कुर्सियों को देखकर वकिलों के मन भर आए. हमेशा साथ रहने वाले आज साथ नहीं है ऐसी भावना भी वकिलों ने व्यक्त की. मंगलवार को न्यायालय का नियमित कामकाज शुरु करने के पहले प्रवेश द्वार पर प्रत्येक वकील की थर्मल स्क्रीनिंग की गई. न्यायालय कक्ष में एक समय में केवल तीन मामलों की सुनवाई के लिए आवश्यक वकिलो को ही प्रवेश दिया जा रहा था.
प्रत्येक कक्ष में प्रवेश करने पर नियमों का पालन किया जा रहा था. साथ ही न्यायालय कक्ष मेें सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई थी. पैरवी के लिए जहां वकील खडे रहते है वहां पर कांच लगाए गए थे. व मास्क लगाकर ही पैरवी किए जाने के आदेश दिए गए थे. आगामी महीनेभर इसी प्रकार से न्यायालय में प्रत्यक्ष रुप से कामकाज शुरु रहेगा.

ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवायी जाए

कुछ वरिष्ठ वकिलों को कोरोना प्रादुर्भाव के चलते प्रत्यक्ष उपस्थित रहकर पैरवी करना कठिन होगा. इसके लिए प्रत्यक्ष के साथ ही ऑनलाइन सुनवाई की सुविधा उपलब्ध करवायी जाए ऐसी मांग कुछ वरिष्ठ वकिलों द्वारा उच्च न्यायालय की गई.

Related Articles

Back to top button