विदर्भ

दिव्यांगों को मिलेगा घरपोच प्रमाणपत्र

10 हजार दिव्यांगों को इसका लाभ दिया जायेगा

नागपुर/दि.21 – दिव्यांगों को विविध शासकीय योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक रहनेवाले दिव्यांगत्व प्रमाणपत्र अब घरपोच मिलेंगे. इसके लिए जिले में विशेष अभियान चलाया गया है. जिसमें 10 हजार दिव्यांगों को इसका लाभ दिया जायेगा.अभी तक 1 हजार 911 प्रमाणपत्र वितरित किए गये है, ऐसा जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है.
दिव्यांगत्व प्रमाणपत्र तथा व्यक्तिगत पहचानपत्र प्राप्त करने के लिए होनेवाली परेशानी को ध्यान में रखकर शासन ने घरपोच सेवा शुरू करने के लिए पहल की है. जिला परिषद का समाज कल्याण विभाग तथा जिला दिव्यांग पुनवर्सन केन्द्र के समन्वय से स्वावलंबन तथा ऑनलाईन पोर्टलद्वारा यह सेवा उपलब्ध कर दी जा रही है. अभी तक 2 हजार 85 लाभार्थियों की जांच व निदान किया गया है. दिव्यांग आरक्षित निधि से पांच प्रतिशत निधि का प्रावधान जिला परिषद की सर्वसाधारण सभा में मंजूर किया गया है. पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत, पशुसंवर्धन मंत्री सुनील केदार, जिला परिषद अध्यक्ष रश्मी बर्वे, जिलाधिकारी आर. विमला, तत्कालीन उपाध्यक्ष मनोहर कुंभारे, समाज कल्याण सभापति नेमावली माटे ने इस अभियान पर अमल करने के लिए प्रयास किया है. 21 प्रकार के दिव्यांगों का इंदिरा गांधी शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय में विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा दिव्यांगत्व जांच व निदान करके उन्हें ऑनलाईन प्रमाणपत्र स्पीडपोस्ट द्वारा घरपोच दिया जा रहा है.

राज्य में ‘नागपुर मॉडेल’

सामाजिक न्याय व विशेष सहायक विभाग के 2 दिसंबर के शासन निर्णयानुसार इस उपक्रम की शुरूआत सर्वप्रथम नागपुर जिला परिषद द्वारा शुरू हो गई है. इस उपक्रम के कारण दिव्यांगों को व्यक्तिगत तथा सामूहिक लाभ की योजना का लाभ लेना आसान हो गया है. इसके साथ ही दिव्यांगोें को शासन की विविध योजना की जानकारी घरपोच उपलब्ध होने की जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश कुंभेजकर ने दी है. दिव्यांगों को प्रमाणपत्र व यूडीआयडी कार्ड वितरण के लिए जिला परिषद द्वारा कृति ब्यौरा तैयार किया गया है. इस ब्यौरे की राज्यस्तर पर विशेष दखल ली गई है. उसनुसार ही राज्यस्तर से भी अमल करने की शुरूआत हो गई है.

यहां पर साधे संपर्क

जिले में विशेष मदद शुरू की गई है. बौध्दिक दिव्यांगत्व ऑटिझम, बहु दिव्यांग प्रवर्ग के व्यक्ति ने 7755923211, कर्णबधिर प्रवर्ग के व्यक्ति ने 7387095077, अस्थिव्यंग प्रवर्ग के व्यक्ति ने 77568550 और अंध प्रवर्ग के व्यक्ति ने 738573211 इस नंबर पर संपर्क करे, ऐसा आवाहन जिला परिषद के समाज कल्याण विभाग की ओर से किया गया है.

Related Articles

Back to top button