विदर्भ

चांदूर बाजार नगर पालिका की प्रभाग रचना घोषित

दस प्रभागों में 20 सदस्य, 3 सीटे एससी प्रवर्ग के लिए आरक्षित

  • 17 मार्च तक स्वीकारें जाएंगे आक्षेप

चांदूर बाजार/दि.12 – चांदूर बाजार नगर पालिका के दस प्रभागों की नए सीरे से रचना की जाने की घोषणा की गई है. नगरपालिका में सदस्य संख्या 20 रहेगी एक प्रभाग में सदस्य संख्या 2 रहेगी. तीन प्रभाग अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए है. प्रभाग रचना पर आक्षेप स्वीकारने की अंतिम तारिख 17 मार्च रखी गई है उसके पश्चात आक्षेपों पर अंतिम निर्णय जिलाधिकारी व्दारा लिया जाएगा.
चांदूर बाजार शहर की जनसंख्या 18 हजार 759 है जिसमें अनुसूचित जाति की जनसंख्या 1902 तथा अनुसूचित जमाति की जनसंख्या 318 है. इसी समीकरण के आधार पर दस प्रभागों की रचना की गई है. प्रत्येक प्रभाग में दो सदस्य रहेंगे जिसमें 50 फीसदी महिलाओं के लिए सीटे आरक्षित की गई है. इसकी वजह से महिलाओं सदस्यों की संख्या दस रहेगी ऐसी घोषणा की गई.
नई प्रभाग रचना इस प्रकार है प्रभाग 1 में हनुमान चौक, सीनामाय मंदिर महात्मा ज्योतिबा फुले सभागृह परिसर का समावेश किया गया है. इस प्रभाग की जनसंख्या 1950 है तथा यहां से 2 सदस्य निर्वाचित होंगे. प्रभाग 2 में ग्रामीण अस्पताल, श्रीराम मंदिर, श्रीकृष्ण मंदिर का समावेश है यहां की जनसंख्या 1855 से यहां से भी दो सदस्य चुने जाएंगे. प्रभाग क्रं. 3 में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, हिंदू स्मशान भूमि, आंबेडकर बाल उद्यान परिसर का समावेश है यहां की जनसंख्या 1966 व सदस्य संख्या 2 है.
प्रभाग क्रं. 4 में गौतम बुद्ध चौक, पिंपलपुरा, संत गाडगेबाबा चौक परिसर को शामिल किया गया है. यहां की जनसंख्या 1727 है इस प्रभाग में 1 सीट अनुसूचित जाति प्रवर्ग के लिए आरक्षित है. प्रभाग क्रं. 5 में काजीपुरा, हाजी कमरुद्दीन जनरल स्टोर परिसर का समावेश किया गया है. यहां की जनसंख्या 1698 है और यहां सदस्य संख्या 2 है. प्रभाग क्रं. 6 अंतर्गत जामा मस्जिद, राष्ट्रसंत तुकडोजी चौक, इमामवाडा, महादेव मंदिर, कच्छी मस्जिद परिसर आते है. यहां की जनसंख्या 2 हजार है और सदस्य संख्या 2 रहेगी.
प्रभाग क्रं. 7 में मुस्लिम कब्रस्तान, कसाबपुरा, न.प. उर्दू प्रायमरी स्कूल परिसर को शामिल किया गया यहां की जनसंख्या 2028 तथा सदस्य संख्या 2 है. प्रभाग क्रं. 8 में मदरसा, गौतम बुद्ध पुतला, बसस्थानक, दुय्यम निबंधक कार्यालय परिसर का समावेश है यहां की जनसंख्या 1939 और सदस्य संख्या 2 है. प्रभाग क्रं. 9 में नेताजी चौक, इंदिरा नगर, बेलोरा चौक, पुलिसस्टेशन नप मार्केट परिसर का समावेश है. यहां की जनसंख्या 1919 है तथा एक सीट अनुसूचित जाति प्रवर्ग के लिए आरक्षित है. प्रभाग क्रं. 10 में शिक्षक कॉलोनी, श्रीकृष्ण कॉलोनी, सफाई कामगार वसाहत परिसर का समावेश किया गया है. यहां की जनसंख्या 1617 है तथा 1 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है.

Related Articles

Back to top button