विदर्भ

नागपुर में साकार होगा एकमेव ‘दिव्यांग पार्क’

केन्द्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने दी मंजूरी

दो माह में काम की शुरूआत
केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी की घोषणा
नागपुर- / दि. 26 देश के कुछ ही शहरों में दिव्यांगों के लिए दिव्यांग पार्क की सुविधा उपलब्ध है. किंतु अब नागपुर में भी केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी के प्रयासों से दिव्यांग पार्क साकारा जायेगा. केन्द्रीय सामाजिक न्यायमंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने गुरूवार को अपने भाषण में दिव्यांगों के लिए पार्क साकार किए जाने की घोषणा की. यह पार्क राज्य के नागपुर में साकारा जानेवाला एकमेव पार्क होगा. पूर्व नागपुर में स्थित लता मंगेशकर उद्यान की खाली जगह पर नागपुर सुधार प्रन्यास की ओर से दो महिने में काम शुरू किया जायेगा. ऐसी घोषणा केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने की. वे सामाजिक सहायता शिविर अंतर्गत दिव्यांगों को नि:शुल्क साहित्य वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे.
केन्द्र शासन द्बारा साल 2016 में दिव्यांगों के अधिकारों के लिए कानून बनाया गया था. दिव्यांगों को समाज में सम्मान का स्थान मिले और वे सम्मान से जिए और उन्हें जीने का अधिकार मिले इसके लिए कानून अस्तित्व में आया था. दक्षिण भारत और मध्यप्रदेश शासन द्बारा कुछ दिव्यांग पार्क साकार किए गये थे अब पूर्व नागपुर में भी दिव्यांगों के लिए पार्क का निर्माण होगा. पार्क निर्माण की जबाबदारी नागपुर सुधार प्रन्यास को दी गई. पूर्व नागपुर के पारडी क्षेत्र में साकारे जानेवाले इस पार्क के लिए 12 करोड रूपये खर्च किए जायेंगे. यह पार्क 6600 चौरस मीटर क्षेत्र मेें साकारा जायेगा. केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि कुछ माह पूर्व नागपुर में दिव्यांगों के लिए पार्क निर्माण के लिए सूचना दी गई थी. उसी सूचना का अमल करते हुए नागपुर सुधार प्रन्यास द्बारा प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र शासन को भिजवाया गया था.
‘ स्कीम फॉर इम्प्लीमेटेशन ऑफ पर्सन विथ डिसेबिलिटी एक्ट ’ के अनुसार केन्द्र शासन द्बारा जल्द ही प्रस्ताव को मंजूर कर सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी. मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर का दिव्यांग पार्क विश्व का सबसे बडा पार्क है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का नाम इस पार्क को दिया गया है. यह पार्क देखने के बाद ही केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने नागपुर में दिव्यांगों के लिए पार्क होना चाहिए. इसके लिए प्रयास किए और तुरंत निर्णय लिया. दिव्यांग पार्क में दिव्यांगों के साथ ज्येष्ठ नागरिक व सामान्य नागरिकों को भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी. पार्क में दिव्यांगो के बौध्दिक विकास, मनोरंजन के साधन, सेन्सर गार्डन कलाकारों के लिए ब्लू रूम की व्यवस्था के साथ ओपन जिम की भी सुविधा रहेगी, ऐसी जानकारी केन्द्रीय मंत्री गडकरी द्बारा दी गई.

Related Articles

Back to top button