कोरोनाविदर्भ

मास्क को गले का हार न बनाएं,  करें प्रोटोकॉल का पालन

सही तरीके से मास्क नहीं पहनने से बढ रही गले संबंधी शिकायतें

 प्रतिनिधि/दि.२४

नागपुर – कोरोना की रोकथाम के लिए कोई दवा नहीं है, लेकिन सावधानी ही इसका उपचार है. इसके लिए जरुरी है कि, लोग मास्क लगाएं और सही तरीके से लगाएं क्योकी मास्क का सही उपयोग नहीं करने से गले में संक्रमण की शिकायतें आ रही हैं. आमतौर पर देखा जा रहा है कि, लोग मास्क लगाते तो हैं, लेकिन सही तरीके से नहीं लगाते हैं. मास्क को गले का हार बना कर लटका लेते हैं, या फिर बात करते समय मुंह से मास्क हटा लेते हैं. ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ रहा हैं. गले में संक्रमण की शिकायत लेकर अस्पताल के फ्लू क्लिनिक में प्रतिदिन दर्जनों लोग आ रहे हैं. यहां आने वाले ऐसे मरीजों की काउंसलिंग करके उन्हें मास्क के सही प्रयोग की जानकारी दी जा रही है, ताकि संक्रमण से बचाव के साथ ही उनका गला सुरक्षित रहे. विमल जोशी (परिवर्तित नाम) को गले में दर्द की शिकायत हुई, तो वह डॉक्टर के पास गए. बात करते समय जब उन्होंने मास्क को गले में लटकाया, तो डॉक्टर ने उन्हें ऐसा करने से मना किया. डॉक्टर का कहना है कि, अगर गले के पास वायरस हो और मास्क को नीचे कर दिया जाता है, तो वायरस मास्क के थ्रू नाक, मुंह तक पहुंच सकता है. ऐसे में परेशानी हो सकती है. इसलिए मास्क को प्रोटोकॉल के साथ ही पहनें.

*फोन पर ली डॉक्टर से जानकारी

शिवम सैनी (परिवर्तित नाम) ने बताया कि, जब हमारे फैमिली डॉक्टर को कॉल कर बताया कि गले में दर्द और जलन हो रही है, तो उन्होंने बताया कि, इस समय सावधानी बरतने की जरुरत है. बाहर जब भी निकलें, मास्क को पूरी तरह पहने रहें. गले में मास्क न लटकाएं.

* मास्क गलत तरीके से पहनना खतरनाक

कोरोना से बचाव के लिए मास्क का सही उपयोग करना होगा. अगर मास्क पहनने का सही तरीके से पालन नहीं किया गया, तो खतरनाक साबित हो सकता है. अस्पताल में आने वाले ऐसे मरीजों की काउंसqलग कर उन्हें मास्क के सही प्रयोग की जानकारी दी जा रही है, ताकि संक्रमण से बचाव के साथ ही उनके गले को सुरक्षित रखा जा सके. साथ ही कई पोस्टर भी लगाए हैं, जिसमें मास्क पहनने संबंधी जानकारी दी गई है. – डॉ. अशोक नितनवरे, ईएनटी विभाग, मेडिकल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button