विदर्भ

दीक्षाभूमि स्मारक समिति के सचिव बने डॉ. राजेंद्र गवई

नागपुर/दि. 12– परमपूज्य डॉ. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक समिति दीक्षाभूमि के सचिव पद पर डॉ. राजेंद्र गवई का चयन किया गया है. मंगलवार को हुई स्मारक समिति की बैठक के बाद यह निर्णय घोषित किया गया. विशेष बात यह है कि समिति के सचिव डॉ. सुधीर फुलझेले की तबियत खराब होने के कारण त्यागपत्र दिया था. जिसके कारण यह पद रिक्त हुआ .
दीक्षाभूमि में समिति के कार्यालय में मंगलवार को सभा ली गई. भदंत आर्य सुरई ससाई की अध्यक्षता में हुई बैठक में चर्चा होकर डॉ. सुधीर फुलझेले का त्यागपत्र मंजूर हुआ है. समिति के सदस्य प्रदीप आगलावे ने सचिव पद के लिए डॉ. राजेंद्र गवई का चयन किया है. सदस्य विलास गजघाटे ने अनुमोदन दिया. इसके बाद उनके नाम पर मुहर लगाई गई. इस अवसर पर डॉ. कमलताई गवई, डॉ. चंद्रशेखर मेश्राम, प्राचार्य डी.जी. दाभाडे, नामदेवराव सुटे, विलास गजघाटे, डॉ. प्रदीप आगलावे, एडॅ. आनंद फुलझेले, भदंत नागदीपांकर उपस्थित थे.
दीक्षाभूमि पर जून 1963 में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक समिति स्थापित हुई. तब अध्यक्ष के रूप में कर्मवीर दादासाहेब गायकवाड तथा सचिव के रूप में सदानंद फुलझेले का चयन किया गया था. गायकवाड के निधन के बाद 19 सितंबर 2015 को स्मारक समिति के अध्यक्ष के रूप में भदंत सुरई ससाई की चयन किया गया. मार्च 2020 में सचिव सदानंद फुलझेले के निधन के बाद उनके चिरंजीव डॉ. सुधीर फुलझेले का सचिव पद पर चयन किया गया. किंतु तीन वर्ष के बाद डॉ. सुधीर फुलझेले ने तबियत खराब होने के कारण त्यागपत्र दिया. रिक्त होनेवाले सचिव पद पर डॉ. राजेंद्र गवई की नियुक्ति की गई.

यह जिम्मेदारी बडी है. इसे संभालते समय लोकशाही नुसार काम होगा. दीक्षा भूमि पर धम्मक्रांती के अनुसार वैश्विक स्तर जोडने का प्रयास करेंगे. सभी कार्य पारदर्शक हो. इस पर जोर दिया जायेगा.
डॉ. राजेंद्र गवई,
सचिव डॉ. बाबासाहब आंबेडकर
स्मारम समिति, दीक्षाभूमि नागपुर

Related Articles

Back to top button