विदर्भ

गणेश विसर्जन दौरान कारंजा में कुछ समय तनाव का माहौल

पुलिस ने किया था बजरंग पेठ से जानेवाला मुख्य रास्ता बंद

कारंजा/दि.21 – गणेश विसर्जनवाले दिन बजरंग पेठ से होकर गुजरनेवाला मुख्य रास्ता पुलिस द्वारा बंद कर दिया गया था. जिसकी वजह से गांव में काफी हद तक तनाव का वातावरण बन गया था. किंतु विधायक राजेंद्र पाटणी ने इस मामले में मध्यस्थता करते हुए प्रशासन को बैरिकेट हटाकर रास्ता खुला करने का निर्देश दिया. जिसके बाद शांतिपूर्ण ढंग से गणेश विसर्जन पूर्ण हुआ.
जानकारी के मुताबिक सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बजरंग पेठ से जानेवाला विसर्जन शोभायात्रा का रास्ता पुलिस द्वारा बंद कर दिया गया था. किंतु इस रास्ते से होकर कई वर्षों से गणेश विसर्जन की शोभायात्रा निकलती है और इस रास्ते से विसर्जन की शोभायात्रा ले जाना एक तरह से कारंजा की परंपरा है. अत: इस रास्ते को बंद न किया जाये. ऐसी मांग गणेश मंडलों द्वारा की गई थी और रविवार की सुबह ही तमाम गणेश मंडलों के पदाधिकारी पुलिस स्टेशन पहुंचे और रास्ता खोलने का निवेदन किया गया. किंतु प्रशासन द्वारा इस मांग को गंभीरता से नहीं लिया गया. ऐसे में गणेश मंडलों के पदाधिकारियों ने भी फैसला किया कि, जब तक यह रास्ता नहीं खुलता है, तब तक वे गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं करेंगे. दोनों पक्षों द्वारा अपनायी गई इस हटवादी भूमिका के चलते क्षेत्र में कुछ समय के लिए तनावपूर्ण वातावरण बन गया था.
इस मामले की जानकारी मिलते ही विधायक राजेेंद्र पाटणी तुरंत मौके पर पहुंचे और उन्होंने तहसीलदार, नगर परिषद के मुख्याधिकारी तथा पुलिस महकमे के अधिकारियों से बातचीत करते हुए मामले में मध्यस्थता कर प्रशासन को रास्ता खोलने के निर्देश दिये. बैरिकेट हटाकर रास्ता खोले जाने की मांग पूर्ण होते ही गणेशोत्सव मंडलों द्वारा जमकर जल्लोष मनाया गया. जिसके बाद विसर्जन की विधि पूर्ण हुई.

Related Articles

Back to top button