विदर्भ

एनआइटी के विद्यार्थियों द्वारा तैयारी की गई ई-बाइसिकल

आठ रुपए में दौड़ती है 71 किलोमीटर

नागपुर/दि.21-पेट्रोल-डिजल की कीमत आसमान छू रही है. इसे पर्याय के रुप में बिजली पर चलनी वाली बाईक सामने आ रही है. बाजार में दुपहिया आयी है, लेकिन कीमत अधिक होने से यह दुपहिया सर्वसामान्यों के लिए महंगी पड़ रही है. लेकिन नागपुर के इन्स्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों से सीधे 8 रुपए में 71 किलोमीटर दौड़ने वाली ई बायसिकल तैयार की. यह इलेक्ट्रिक साइकिल25 से 28 किलोमीटर तेजी से दौड़ती है.
नागपुर में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से अधिक पर पहुंची है. आगामी कुछ दिनों में इसमें और अधिक वृद्धि होने की संभावना है. जिसके चलते यह सर्वसामान्यों के लिए अधिक होते दिखाई दे रही है. बावजूद इसके पेट्रोल व डिजल के कारण पर्यावरण का बड़े पैमाने पर र्‍हास होने के से इससे पर्यावरण को बचाने के लिए पेट्रोल व ईंधन पर चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल कम करना पड़ेगा. इसलिए पर्यावरण की दृष्टि से अब इकोफ्रेंडली वस्तुओं को अत्यंत महत्व प्राप्त हुआ है. जिसमें नागरिकों द्वारा सर्वाधिक ई-बाईक का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी संकल्पना का विचार करते हुए महाविद्यालय के तकनीकी विभाग के अंतिम वर्ष के विद्यार्थी कार्तिक रेड्डीवार, कौस्तुभ टिचकुले, आकाश खादिकर, सचिन बोकडे, सोनाली धांडे, पूजा तिरपुडे, सोनल बडोदे, दिव्यांशु ठाकरे ने बॅटरी, चार्जर एवं मोटर का उपयोग करते हुए यह ई-बायसिकल तैयार की है. इसके लिए उन्हें विभाग के प्रमुख डॉ. मांडवगडे एवं प्रा. आर.डी. खोब्रागडे ने मार्गदर्शन किया.
यह ई-बायसिकल 25 से 28 कि.मी. प्रति घंटा तेजी से दौड़ती है. 71 किलोमीटर के लिए सिर्फ 1 युनिट बिजली खर्च होती है. 1 युनिट चार्जिंग के लिए करीबन 8 से 9 रुपए का खर्च आता है. विशेष यह है कि यह साइकिल 80 से 90 किलो वजन तक सहजता से 25 कि.मी. प्रति घंटा तेजी से दौड़ सकती है.

पर्यावरण की दृष्टि से तैयार की गई ई बायसिकल यह आज की स्थिति में अत्यंत उपयुक्त साबित होने वाली है. बावजूद इसके इसका खर्च कम होने से वह सर्वसामान्यों के लिए उचित होगी.
– डॉ. अमोल देशमुख, प्राचार्य, नागपुर इंस्टी. ऑफ टेक्नॉलॉजी

Related Articles

Back to top button