विदर्भ

चुनाव बाँड खरीदी से संबंधित कंपनी को इलेक्ट्रीक बस का ठेका

कांग्रेस विधायक विकास ठाकरे का गंभीर आरोप

* नियमो का उल्लंघन कर मनपा द्वारा चलाई गई निविदा प्रक्रिया रद्द करने की मांग
नागपुर/दि.06– एक हजार करोड रुपए के चुनाव बाँड खरीदी करनेवाली कंपनी की घटक कंपनी रही एन्वी ट्रान्स प्रा. लि. कंपनी को नियमो का उल्लंघन कर 1300 करोड रुपए की इलेक्ट्रीक बस चलाने का ठेका देने की साजिश मनपा द्वारा की गई रहने का आरोप कांग्रेस विधायक व लोकसभा उम्मीदवार विकास ठाकरे ने किया है. इस निविदा प्रक्रिया को रद्द करने की मांग उन्होंने की है.

नागपुर मनपा द्वारा 250 इलेक्ट्रीक बस खरीदी, 10 साल के संचालन और व्यवस्थापन के लिए 1300 करोड रुपए की निविदा निकाली है. इस पर ठाकरे ने आपत्ती ली है. उन्होंने रविवार को पत्रकारो को दी जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रीक बस चलाने के लिए एन्वी ट्रान्स प्रा. लि. सहित दो ठेकेदार कंपनियों ने निविदा भरी थी. एक कंपनी की निविदा रद्द कर एन्वी ट्रान्स प्रा. लि. को काम देने का मनपा का प्रयास है. नियम के मुताबिक ठेकेदार को हर वर्ष खर्च के रुप में अतिरिक्त मुआवजा देना अनिवार्य न रहते हुए भी संबंधित कंपनी को बढाकर मुआवजा देने की साजिश रची गई है. इस कारण मनपा को हर वर्ष करोडो रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना पडेगा. दो में से एक निविदा रद्द होने पर नई निविदा निकालना अपेक्षित रहता है. लेकिन मनपा ने वैसा नहीं किया है. निविदा प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बस निर्मिती करनेवाली चार से पांच बडी कंपनियो ने प्रशासन से यह निविदा प्रक्रिया दोबारा करने का अनुरोध किया है. इस कारण यह निविदा रद्द कर दोबारा निविदा प्रक्रिया चलाने की मांग विधायक ठाकरे ने मनपा आयुक्त को की है. ठाकरे का आरोप है कि, वर्तमान में चर्चित चुनावी बांड खरीदी का इस ठेके से संबंध है. एक हजार करोड के चुनाव बांड खरीदी करनेवाली हैद्राबाद की मेघा इंजिनिअरिंग कंपनी की एन्वी ट्रान्स प्रा. लि. यह घटक कंपनी है.

* भाजपा का इससे कोई संबंध नहीं
प्रशासन ने किसी को भी विश्वास में न लेते हुए यह काम किया है. इस प्रकरण की जांच होनी चाहिए. इस प्रकरण से भाजपा का कोई संबंध नहीं है.
– बंटी कुकडे, शहराध्यक्ष, भाजपा व पूर्व सभापति परिवहन, मनपा.

Related Articles

Back to top button