विदर्भ

मतदान के प्रतिशत के बदलाव से सभी हैरान

48 घंटे बाद भी आंकडा फिक्स नही

* प्रशासन के कामकाज पर प्रश्नचिन्ह
नागपुर /दि. 23– पहले चरण के मतदान को 48 घंटे बितने के बाद भी अब तक अंतिम आंकडेवारी स्पष्ट नहीं हुई है. अब तक मतदान के आंकडो में तीन बार बदलाव दिखाया गया. इस कारण फायनल आंकडे में हो रहे विलंब के कारण प्रशासन के कामकाज पर प्रश्नचिन्ह उपस्थित किया जा रहा है.

शुक्रवार की शाम 6 बजे मतदान प्रक्रिया संपन्न हुई. अंतिम मतदाता का मतदान होने तक मतदान की प्रक्रिया कुछ स्थानों पर ही चली. सुबह 9 से शाम 5 बजे तक प्रत्येक दो घंटे में हुए मतदान की आंकडेवारी प्रशासन की तरफ से आधे घंटे में दी गई. लेकिन अंतिम एक घंटे में कितना मतदान हुआ इसबाबत आंकडेवारी रविवार देर रात तक घोषित नहीं हुई. सोमवार को भी प्रशासन की तरफ से अंतिम आंकडेवारी नहीं दी गई थी. चुनाव ईवीएम पर हुए है. तत्काल आंकडेवारी मिलने का दांवा चुनाव आयोग का है, ऐसा रहते हुए भी अंतिम आंकडेवारी नहीं आई है. लेकिन इस अवधि में चुनाव आयोग की तरफ से तीन बार अलग-अलग आंकडेवारी दी गई तथा स्थानीय प्रशासन की तरफ से मतदान के प्रतिशतबाबत अनुमान व्यक्त किया गया. लेकिन प्रत्यक्ष में आंकडो में बदलाव होता रहने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है और संदेह भी किया जा रहा है.

पहले 54.11 प्रतिशत मतदान नागपुर में हुआ है. उसमें और बढोतरी होने का अनुमान व्यक्त किया गया था. पश्चात चुनाव आयोग की वेबसाईट पर नागपुर का मतदान 24.33 प्रतिशत तथा रामटेक का 61 प्रतिशत दिखाया गया. पश्चात नागपुर के मतदान का प्रतिशत 54.68 दिखा गया. इस कारण मतदान कितना हुआ इसबाबत जानकारी प्रशासन की तरफ से स्पष्ट नहीं की गई.

* शुक्रवार मध्यरात्रि को ही प्रक्रिया पूर्ण
ईवीएम मशीन सील करने से लेकर जमा करने की प्रक्रिया शुक्रवार मध्यरात्रि तक पूर्ण की गई. ईवीएम में पडे वोट, इसी तरह दिव्यांग, तृतीयपंथी, महिला, पुरुष के मतदान सहित सभी जानकारी रात 12 बजे के पूर्व पूर्ण होने की बात बताई गई.

* जानकारी भरना आसान
इस बार प्रशासन की तरफ से जानकारी भरना आसान किया गया था. सभी जानकारी का विभाजन छह प्रकार में किया गया था. यह जानकारी 22-25 लिफाफो में भरकर देना था. इसके लिए इस बार प्रशासन ने एक बुकलेट तैयार किया था. इस कारण आवश्यक कागज लेकर उसे भरना कर्मचारियों के लिए आसान साबित हुआ, ऐसा कहा जाता है.

* ऐसा बदला प्रतिशत
नागपुर                                          रामटेक
पहला अनुमान 55-56%                  पहले 63%
बादमें 54.11, 54.33                       पश्चात 61%
और 54.68%

Related Articles

Back to top button