विदर्भ

20 से 25 गैस सिलेंडर में विस्फोट

महाकाली नगर में आग का तांडव

* नागपुर की 100 से अधिक झोपडियां जलकर खाक
नागपुर/ दि.10- यहां के बेलतरोडी परिसर के महाकाली नगर झोपडपट्टी में कल 9 मई की सुबह भीषण आग लगी. 100 से अधिक झोपडियां आग में जलकर खाक हो गई. इतना ही नहीं तो 20 से 25 गैस सिलेंडर में भी विस्फोट हुआ. जिससे परिसर में दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है. दो घंटे की कडी मेहनत के बाद आग पर काबु पाने में सफलता हासिल हुई. इस भीषण अग्नीकांड में किसी भी तरह की जनहानी नहीं हुई, मगर आग की वजह से सैकडों लोगों की दुनिया उजड गई.
सुबह 10 बजे अचानक झोपडपट्टी में बडे विस्फोट की आवाज सुनाई दी और इसके बाद झोपडपट्टी में आग लग गई. देखते ही देखते आग तेजी से अपने पाव पसारने लगी. आग ने आसपडोस की झोपडियों को आगोस में ले लिया. दमकल विभाग की टीम पहुंचने से पहले ही 100 से अधिक झोपडियां में आग लग चुकी थी. लोगों ने अपने घर का सामान बाहर निकालने का प्रयास किया. एक तरफ आग तेजी से फैल रही थीे दूसरी तरफ झोपडी में रखे एक के बाद एक गैस सिलेंडर फटने लगे. जिसके कारण आग तांडव करने लग गई. काफी दूरी से आग की लपटे दिखाई दे रही थी. सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची. पुलिस भी बडी संख्या में जा धमकी थी. झोपडपट्टी में छोटी-छोटी गलियां होने के कारण सहायता कार्य के लिए समय लगा. काफी लंबे समय तक मेहनत करने के बाद जैसे तैसे आग पर काबु पाया.

इस वजह से फैली आग
झोपडपट्टी के पूरे परिसर में आग लग गई. एलपीजी गैस सिलेंडर, तेज हवा, गरम तापमाण और झोपडी बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली लकडी, बांबू, प्लास्टिक की पन्निया, कपडे आदि कारणों से आग काफी तेजी के साथ फैलने लगी. दमकल विभाग के 11 वाहन व टैंकर की सहायता से आग पर काबु पाया गया. आग लगने का मुख्य कारण अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया.

रिर्पोटींग कर रहे कैमरा मैन पर हमला
आग की घटना के दौरान खबर संकलित करने के लिए प्रादेशिक चैनल की टीम पर कुछ स्थानीय युवाओं ने हमला कर दिया. इसमें कैमरा मैन अतुल हिरडे घायल हो गया. उसका कैमरा भी छिनने का प्रयास किया गया था. अन्य कुछ पत्रकारों के साथ भी दुर्व्यवहार किये गए. इस समय बेलतरोड पुलिस थाने के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए. साथ ही पालकमंत्री नितीन राउत ने घटनास्थल का मुआयना किया.

Related Articles

Back to top button