विदर्भ

किसानों ने कपास किया लॉकडाऊन

प्रति क्विंटल 10 हजार रु. होने की प्रतीक्षा कर रहे किसान

राजुरा बाजार/दि.22– फिलहाल बाजार में कपास को 8100 से 8400 रुपए प्रति क्विंटल तक कीमत मिल रही है. यह अब तक के कपास की स्थिर सर्वाधिक कीमत है. तथापि आगामी समय में और दर वृद्धि होने की संभावना होने से किसानों ने बिक्री को ब्रेक लगाया है. कपास घर में रखा है. कपास के दाम प्रति क्विंटल 10 हजार से अधिक होंगे, ऐसी उम्मीद व प्रतीक्षा किसान कर रहे हैं.
कपास के भाव 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल होने का इंतजार किसान कर रहे हैं. हमेशा दिसंबर महीने में किसान कपास बिक्री की शुरुआत करते हैं. तथापि जिनिंग में भी कपास की कपास की आवक अधिक मात्रा में नहीं हुई है. बल्कि मिल में कपास का इंतजार किया जा रहा है. फिलहाल 8100 से 8400 रुपए प्रति क्विंटल वाली कीमत दस हजार का मॅजिक फिगर कब प्राप्त करती है, इस ओर किसानों की नजरें लगी है. गत वर्ष कपास की कीमत इसी समय 5200 से 5600 रुपए प्रति क्विंटल थी. आज की स्थिति में खेडा खरीदी भी नहीं हुई है.
वरुड तहसील में कपास का क्षेत्र कुल 28 हजार एकड़ है. प्रति एकड़ 3 से 4 क्विंटल कपास किसानों के घर आया. जिनिंग में पंजीकृत न होने से कितनी खरीदी हुई, इस बाबत प्रशासन के पास आकड़ेवारी उपलब्ध नहीं है.
* इस बार कपास पर ही नियोजन
आगामी वर्ष के नियोजन के लिए किसान घर में कपास रखते हैं. मात्र इस बार उसे दरवृद्धि नहीं मिली है. सोयाबीन ने इस बार 10 हजार रुपए प्राप्त करने के बाद अब भी हमीभाव से कम दर नहीं आयी. यहीं स्थिति कपास की भी होगी, ऐसी उम्मीद किसानों द्वारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button