विदर्भ

फिर से पटरी पर दौडेगी किसान रेल

संतरा उत्पादक किसानों को होगा लाभ

  • हर बुधवार व रविवार को विशेष ट्रेन

नागपुर/प्रतिनिधि दि.२० – मध्य रेल्वे में नागपुर विभाग की ओर से संतरा ढूलाई के लिए सप्ताह में दो बार किसान रेल फिर से शुरु की जा रही है. जिसमें पहली टे्रन आज गोधनी से आदर्श नगर दिल्ली तक चलायी जाएगी. देश में ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्वभर में नागपुर को ऑरेंज सिटी के नाम से पहचाना जाता है. नागपुर परिसर का संतरा देश व विदेश में भिजवाया जाता है. जिसमें अनेको बार माल खराब हो जाता है. जिसकी वजह से किसानों को आर्थिक नुकसान सहना पडता है.
किसानों का आर्थिक नुकसान न हो तथा उनका माल सहजता के साथ गतंव्य तक पहुंच जाए इसके लिए पिछले साल से किसान रेल की शुरुआत की गई थी. जिसमें इस साल फिर से दो विशेष ट्रेन संतरा ढूलाई के लिए चलायी जा रही है. जिसकी शुरुआत आज से कर दी गई है. आज गोधनी-आदर्शनगर दिल्ली तथा वरुड-शालिमार ट्रेन 24 अक्तूबर से हर रविवार चलायी जाएगी.

  • किराए में 50 फीसदी छूट

किसानों के हित में चलायी जा रही ट्रेन की विशेषता यह है कि इस ट्रेन में किसानों को किराए में 50 प्रतिशत छूट दी जा रही है. यह छूट अन्न प्रक्रिया उद्योग मंत्रालय की ओर से दी गई है. जिसकी वजह से कम समय और कम खर्च में किसानों का माल गतंव्य तक पहुंचेगा. पिछले साल किसान रेल के माध्यम से नागपुर विभाग का 7 हजार टन संतरा बाहर भिजवाया गया था. जिससे रेल्वे प्रशासन को 2.5 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ था. दोनो ही विशेष टे्रन का संतरा उत्पादक किसान लाभ ले ऐसा आहवान मध्य रेल्वे नागपुर विभाग व्दारा किया गया.

Related Articles

Back to top button