विदर्भ

किसान हित की विविध योजनाओं को देंगे प्रधानता

समिति के सभी घटकों को लेकर साधेंगे विकास

* सभापति राजेंद्र गोरले से विशेष साक्षात्कार
अचलपुर/दि.24- मैंने किसान पुत्र के रुप में जन्म लिया है और किसान के रुप में रहता हूं. जिसके चलते किसानों की क्या समस्याएं व दिक्कतें होती है, इस बारे में जानते हुए किसान हित को पहले प्रधानता होगी, ऐसे विचार अचलपुर कृषि उपज बाजार समिति के नवनियुक्त सभापति राजेंद्र गोरले ने व्यक्त किए.
उन्होंने कहा कि अचलपुर बाजार समिति के गत कुछ वर्षों से प्रलंबित कामों को गति देना, बाजार समिति से संबंधित, किसान, अडतिया, व्यापारी, हमाल, मापारी, कर्मचारी इन सभी घटकों को साथ लेकर किसान हित की योजना चलाने को प्रधानता देते हुए बाजार समिति भी विकसीत किस तरह होगी, इस पर ध्यान केंद्रीत करेंगे. बाजार समिति का खेत माल सुरक्षित रखने के लिए अडतिया, व्यापारियों को विश्वास में लेकर किसानों का माल सुरक्षित कैसे रखा जाए, इसके लिए नियोजन किया जाएगा. गोरले ने कहा कि चोरी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए बंद पड़े सीसीटीवी कैमेरे कार्यान्वित कर समिति के आर्थिक हित हेतु योग्य उपाययोजना की जाएगी. वहीं मध्यप्रदेश व जिले के विविध भागों से आने वाले किसानों हेतु निवास व अन्य व्यवस्था उचित पद्धति से करे बाबत विशेष नियोजन किया जाएगा. इसी तरह सर्वसामान्य किसान परिवार के मरीजों को तहसील के स्थान पर रहने व भोजन की व्यवस्था समिति के माध्यम से उपलब्ध करवाने प्रयास करेंगे.
नवनियुक्त सभापति राजेंद्र गोरले ने आगे कहा कि बाजार समिति का बड़े व्याप को देखते हुए आने वाले विद्युत बिल पर होने वाला लाखों के खर्च की बचत करने हेतु सोलर दिये, सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए निर्णय लिया जाएगा. इसके लिए प्रशासकीय खर्च कम होकर किसान हित के लिए प्रधानता दी जा सकेगी. उन्होंने कहा कि कार्यरत कर्मचारियों के माध्यम से बाजार समिति की आय में किस तरह वृद्धि कर सरेंगे, इस बाबत नियोजन करेंगे. बाजार समिति अंतर्गत आने वाले पथ्रोट, धामणगांव गढी में भी कुछ योजनाएं क्रियान्वित करने हेतु नियोजन किया जाएगा.
इसके साथ ही फलबाग, सब्जी भाजी उत्पादक किसान हित के लिए विविध योजना चलाने हेतु प्रयास करेंगे. किासनों के लिए विविध कार्यशाला आयोजित कर मार्गदर्शन करने का प्रयास किया जाएगा. ऐसी विविध मुद्दों पर किसान हित में कार्य करने का संकल्प राजेंद्र गोरले ने व्यक्त किया.

Related Articles

Back to top button