विदर्भ

घर संसार सेल में भीषण आग

50 लाख रुपए का नुकसान

* हुडकेश्वर मार्ग के राजापेठ की घटना
नागपुर/ दि.29- हुडकेश्वर मार्ग के राजापेठ में गुरुवार की सुबह भीषण आग लगी. इस आग में 50 लाख रुपए का माल जलकर खाक हो गया. सौभाग्य से इस आग में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई. दमकल विभाग की टीम ने 1 घंटे में कडी मेहनत कर आग पर काबु पाने में सफलता पायी.
राजापेठ बस स्टैंड के सामने निजी जगह पर पिछले कुछ दिनों से घर संसार सेल शुरु है. इस सेल में बडे पैमाने में प्लास्टिक की सामग्री बेचने के लिए रखी गई है. गुरुवार की सुबह 8.15 बजे दमकल विभाग को उस सेल में आग लगने की जानकारी मिली. सेल में प्लास्टीक की वस्तु होने के कारण कुछ ही पल में आग की लपटे तेजी से फैलने लगी. आग इतनी भीषण थी कि, यहां लगाए गए विभिन्न वस्तुओं के सात स्टॉल पूरी तरह से जलकर खाक हो गए. मुख्य दमकल अधिकारी राजेंद्र उचके ने दी जानकारी के अनुसार प्लास्टीक के बर्तन, क्रॉकरी, अन्य घरेलू वस्तु, लकडी की सामग्री, ऐसे 50 लाख रुपयों माल पूरी तरह जलकर खाक हो गया, ऐसा अनुमान है. आग की जानकारी मिलते ही दमकल विभाग के 4 वाहन घटनास्थल पहुंचे. सेल के आजू-बाजू में अन्य इमारत है. आग लगने की बात समझ आते ही घरों के लोग बाहर भागने लगे. आग के कारण आसपडोस के पांच एअर कंडिशनर जलकर खाक हो गए.
इस सेल के स्टॉल मोहम्मद साजी, मोहम्मद रफीक, डी.जे.मोहाडे, विक्रम करांडे, किरण शापिलवार, संदीप बोरसे, राजेंद्र साकोसे और राहुल लारोकर के थे. शहर के विभिन्न भाग में अस्थायी शेड लगाकर सेल लगाते समय दमकल विभाग की कोई भी अनुमति नहीं ली जाती. अधिकांश जगह घनी बस्ती परिसर में ऐसे सेल लगाए जाते है. कई बार शार्टसर्कीट या अन्य कारणों से आग की घटनाएं होनेे का डर बना रहता है. इसके कारण ऐसे सेल को अनुमती देने के पहले फायर ऑडिट की ओर ध्यान रखने की जरुरत अधिकारी ने व्यक्त की.

Related Articles

Back to top button