अकोलामुख्य समाचारविदर्भ

अंतत: प्रदीप मिश्रा की अकोला में कथा का समय बदला

अब सुबह 8 से 11 बजे तक महाराज सुनाएंगे कथा

* दोपहर 1 से 4 तक आस्था चैनल पर रिकॉर्डिंग का होगा प्रसारण
* सरकारी आदेश के चलते जिला प्रशासन ने दोपहर में कथा की नहीं दी थी अनुमति
* अनुमति नहीं मिलने के चलते ऐन वक्त पर आयोजकों को बदलना पडा कथा का समय
अकोला/दि.3 – आगामी 5 मई से समीपस्थ म्हैसपुर में पं. प्रदीप मिश्रा सिहोरवाले की शिवमहापुराण कथा का आयोजन होने जा रहा है. जिसके लिए कथा के आयोजकों व्दारा कथा का समय दोपहर 1 से 4 बजे तक तय रहने की जानकारी भाविक श्रद्धालुओं को दी गई थी. जिसे अब बदलकर सुबह 8 से 11 बजे कर दिया गया है. क्योंकि विगत 19 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार द्बारा सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जिसके चलते अकोला जिला प्रशासन ने कथा के आयोजकों को दोपहर 1 से 4 बजे के दौरान कथा आयोजित करने की अनुमति देने से लिखित तौर पर इंकार कर दिया था और कथा प्रवचन हेतु सुबह 11 बजे से पहले या शाम 4 बजे के बाद कोई अन्य समय निर्धारित करने का स्पष्ट निर्देश दिया था. ऐसे में जिला प्रशासन से दोपहर 1 से 4 बजे के दौरान कथा के आयोजन की अनुमति नहीं मिलने के चलते कथा के आयोजकों ने ऐन वक्त पर कथा के आयोजन का समय बदलने की घोषणा की और कथा के आयोजन का समय सुबह 8 से 11 बजे तक तय किया गया. साथ ही यह भी बताया गया कि, 5 मई से 11 मई के दौरान रोजाना सुबह 8 से 11 बजे तक कथा होगी और इस कथा की रिकॉर्डिंग का प्रसारण रोजाना दोपहर 1 से 4 बजे तक आस्था चैनल पर किया जाएगा.
उल्लेखनीय है कि विगत माह मुंबई के निकट खारघर में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान तेज धूप व लू की चपेट में आकर करीब 14-15 लोगों की मौत हो गई थी. साथ ही सैकडों लोगों की तबीयत बिगड गई थी. जिसके बाद राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में अप्रैल व मई माह के दौरान पडने वाली भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए सुबह 11 से दोपहर 4 बजे के दौरान किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसी दौरान 5 से 11 मई तक अकोला में पं. प्रदीप मिश्रा सिहोरवाले की शिवमहापुराण कथा के आयोजन की घोषणा हो चुकी थी और कथा के लिए दोपहर 1 से 4 बजे का समय घोषित किया गया था. विशेष उल्लेखनीय है कि समूचे राज्य में सबसे अधिक गर्मी विदर्भ क्षेत्र में ही पडती है और पश्चिम विदर्भ क्षेत्र में अकोला जिला ही सबसे अधिक गर्म होता है. लेकिन उसी अकोला जिले में भीषण गर्मी के लिए कुख्यात मई माह के दौरान 5 मई से प्रदीप मिश्रा सिहोरवाले की शिवमहापुराण कथा का आयोजन होने जा रहा है. जो 11 मई तक चलेगा और आयोजकों व्दारा कथा समय दोपहर 1 से 4 बजे तक निर्धारित किया गया था. यानी कथा सुनने के लिए भाविक श्रद्धालु तेज धूप के दौरान आयोजन स्थल तक पहुंचते और 4 बजे कथा समाप्ती पश्चात तेज धूप व गर्म हवाओं के थपेडों का सामना करते हुए अपने-अपने घर लौटते. ऐसे में यहां पर भी खारघर वाली घटना की पुनरावृत्ति होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता था.
वहीं इस दौरान खारघर वाली घटना घटित होने के बाद विगत 19 अप्रैल को राज्य सरकार ने सरकारी आदेश जारी करते हुए गर्मी का मौसम रहते हुए सुबह 11 से दोपहर 4 बजे तक खुले में आयोजित होने वाले सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस आदेश के मद्देनजर अकोला जिला प्रशासन ने प्रदीप मिश्रा की शिवकथा के आयोजकों को कथा के आयोजन हेतु दोपहर 1 से 4 बजे के समय के लिए अनुमति देने से साफ तौर पर इंकार कर दिया और स्पष्ट रुप से कहा कि कथा के आयोजन हेतु सरकारी आदेश को ध्यान में रखते हुए कोई अन्य समय तय किया जाए. जिसके चलते आयोजकों ने गत रोज ही कथा के समय को बदलने का निर्णय लिया और अब कथा का समय सुबह 8 से 11 बजे तय किया गया है. उल्लेखनीय है कि, पहले इस कथा का समय दोपहर 1 से 4 बजे तय किया गया था और इसी समय के दौरान कथा का सीधा प्रसारण आस्था चैनल पर होना था. लेकिन अब कथा सुबह 8 से 11 बजे के दौरान होगी और इसकी रिकॉर्डिंग का प्रसारण दोपहर 1 से 4 बजे के दौरान आस्था चैनल पर होगा.

* कल ही ‘अमरावती मंडल’ ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी खबर
विशेष उल्लेखनीय है कि, अकोला में आयोजित होने जा रही कथा हेतु आयोजकों द्बारा समय को लेकर दी जा रही जानकारी तथा 19 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार द्बारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश के संदर्भ में कल ही दैनिक अमरावती मंडल द्बारा पूरी प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित की गई थी. जिसमें अकोला जिला प्रशासन के हवाले से यह जानकारी सबसे सामने रखी गई थी कि, दोपहर 1 से 4 बजे के दौरान कथा का आयोजन नहीं हो सकता है. इस खबर को प्रकाशित करने का उद्देश्य केवल इतना था कि, पूरी स्थिति भाविक श्रद्धालूओं के सामने स्पष्ट हो और वे किसी संभ्रम या दिक्कत का शिकार न हो. दैनिक अमरावती मंडल की यह पहल उस समय रंग भी लाई, जब गत रोज ही आयोजन समिति ने कथा के समय में बदलाव करते हुए इसकी जानकारी एक वीडियों के जरिए सोशल मीडिया पर जारी की. साथ ही साथ शाम होते-होते खुद पंडित प्रदीप मिश्रा सिंहोरवाले का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल किया गया. जिसमें खुद पं. प्रदीप मिश्रा अकोला की कथा के समय को लेकर हुए बदलाव की जानकारी देते नजर आ रहे है.

Related Articles

Back to top button