महाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

शिंदे सहित पांच मंत्री लपेटे में

पढ़िए विपक्ष के आरोप

* सत्तार, राठोड, सामंत, देसाई
नागपुर/दि.27- शिंदे-फडणवीस सरकार फरवरी माह नहीं दे सकेगी, ऐसा वक्तव्य संजय राऊत ने किया था. शिंदे गट के एकनाथ शिंदे सहित पांच मंत्री गंभीर आरोपों से घिर गए हैं. राऊत ने यह भी कहा था कि ऐसे भ्रष्ट मंत्रियों के साथ भाजपा को सरकार चलाना संभव नहीं होगा. विधान मंडल के शीत सत्र में विपक्ष ने एक के बाद एक भ्रष्टाचार के आरोप कर सरकार को कठघरे में ला दिया है. स्वयं मुख्यमंत्री का नाम आरोपों में रहने से भाजपा उन्हें कितने दिन बचाएगी, इस प्रकार का सवाल भी विपक्ष उठा रहा है. इन मंत्रियों में एकनाथ शिंदे, अब्दुल सत्तार, संजय राठोड, शंभूराज देसाई, उदय सामंत के खिलाफ आरोप है.
* एकनाथ शिंदे -मुख्यमंत्री
एकनाथ शिंदे शहरी विकास मंत्री रहते नागपुर सुधार प्रन्यास का प्लॉट देने में घपला होने का आरोप किया जा रहा है. 2021 में शिंदे ने 16 लोगों को प्लॉट दे दिए. जिसमें उमरेड परिसर की 2 लाख वर्ग फीट जमीन है. उसका मूल्य 83 करोड़ रहने पर भी मात्र 2 करोड़ रुपए में ही वह दे दिया गया. लाभार्थियों के नाम यशपाल सेठ, प्रवीण सेठ, मंजू सेठ, अमित सेठ, रीना सेठ, दीप्ती सेठ, शीला दिवटे, शिशिर दिवटे, शंकरराव दिवटे, नीलिमा दिवटे, गणेश चक्करवार, पुष्पलता चक्करवार, लक्ष्मीकांत चक्करवार, मोहम्मद आरीफ, प्रीति गोयल और सुरेश चिचघरे का समावेश है. यह मामला अब उच्च न्यायालय में प्रलंबित है.
* अब्दुल सत्तार- कृषि मंत्री
गायरान जमीन किसी व्यक्ति को बेची नहीं जाने संबंधी सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है. मंत्री पद का दुरुपयोग कर राजस्व राज्य मंत्री अब्दुल सत्तार ने गायरान जमीन बेच देने का आरोप है. 150 करोड़ का घपला करने का आरोप है. ऐसे ही सिल्लोड में 1 से 5 जनवरी दौरान आयोजित कृषि महोत्सव के लिए 15 करोड़ का टारगेट कर अब तक 5 करोड़ रुपए वसूले जाने का भी इल्जाम विपक्ष ने लगाया है.
* संजय राठोड- फूड व ड्रग मंत्री
पांच एकड़ गायरान जमीन 2019 में निजी व्यक्ति को बेचे जाने का आरोप है. गायरान जमीन का अतिक्रमण नियमित करने का कोई प्रावधान नहीं होने के आदेश सर्वोच्च न्यायालय के है. वह दरकिनार कर राठोड ने जिलाधीश का इस संदर्भ में आदेश रद्द कर दिया था. 1975 से यह जमीन अतिक्रमित होने से उसे नियमित करना योग्य होने की बात राठोड ने कही थी.
* उदय सामंत- उद्योग मंत्री
मेगा प्रोजेक्ट बताकर शराब उत्पादन कंपनी को 200 करोड़ की सब्सिडी देने का आरोप है, नगर के तिलक नगर इंडस्ट्री को फायदा पहुंचाने का सामंत पर आरोप लगाया गया है. दो जिलों में 292 करोड़ का एकत्रित निवेश दर्शाया गया था. नगर जिले में 210 करोड़ और चिपलुन जिले में 82 करोड़ दर्शाने का आरोप है.
* शंभूराज देसाई- उत्पादन शुल्क मंत्री
ठाकरे गट ने महाबलेश्वर के नावली में खेतीबाड़ी की जमीन पर अवैध बांधकाम करने का आरोप विपक्ष ने लगाया है. जिसमें देसाई दिक्कत में आने की आशंका है.

Related Articles

Back to top button